JEE Main Exam 2021 : 4 बार होगी JEE Main एक्जाम, शिक्षा मंत्री ने बताया फरवरी का शेड्यूल

Ramesh Pokhriyal
पुनः संशोधित बुधवार, 16 दिसंबर 2020 (19:54 IST)
नई दिल्ली। केंद्रीय ‘निशंक’ ने बुधवार को बताया कि जेईई-मेंस परीक्षा साल में 4 बार आयोजित होगी और पहले सत्र में इसका आयोजन 23 से 26 फरवरी 2021 तक होगा।
ALSO READ:
मनीष सिसोदिया की UP सरकार को चुनौती, शिक्षा के मुद्दे पर खुली बहस को तैयार
निशंक ने डिजिटल माध्यम से इसकी जानकारी देते हुए कहा कि जेईई मेंस परीक्षा का आयोजन साल में 4 बार होगा। यह परीक्षा चार सत्रों में फरवरी, मार्च, अप्रैल और मई में आयोजित होगी। उन्होंने बताया कि इसके तहत पहले सत्र में परीक्षा 23 फरवरी 2021 से 26 फरवरी 2021 तक होगी।
JEE Exam
केंद्रीय शिक्षा मंत्री ने बताया कि यह परीक्षा राष्ट्रीय परीक्षा एजेंसी द्वारा ली जाएगी। यह विभिन्न पालियों में आयोजित की जाएगी। इससे छात्रों को अंक सुधारने में मदद मिलेगी। निशंक ने बताया कि इसमें विभिन्न बोर्डों के निर्णयों को ध्यान में रखा गया है। इसके तहत प्रश्न-पत्र में 90 प्रश्न होंगे।
उन्होंने बताया कि एनटीए ने तय किया है कि अभ्यर्थियों को इनमें 75 प्रश्नों के उत्तर देने होंगे। 15 वैकल्पिक प्रश्न होंगे। मंत्री ने बताया कि परीक्षा का आयोजन 13 भाषाओं में होगा। उन्होंने दावा किया कि यह विश्व की सबसे बड़ी परीक्षा होगी।

इससे पहले मंत्री ने बताया कि शिक्षा मंत्रालय ने जेईई-मेंस को लेकर मिले सुझावों की समीक्षा की है और एनटीए को इन सुझावों पर सकारात्मक ढंग से विचार करने को कहा गया है। इन सुझावों को ध्यान में रखते हुए महत्वपूर्ण निर्णय किए गए हैं। (भाषा)



और भी पढ़ें :