मॉनसून डिशेज : कैसे बनाए जाते हैं आम रस के आलू, यह नई रेसिपी खुश कर देगी सबको

aam ras ke aaloo
आलू की सब्जी (Aloo ki Sabji) तो अधिकतर सभी घरों में बनती हैं और कई अलग-अलग प्रकार से बनाई जाती है। आलू की सब्जी अधिकतर रस्से वाली, मटर वाली, सूखे आलू, आलू-प्याज की मिक्स सूखी सब्जी, गुजराती आलू और भी कई तरह बनाई और खाई जाती हैं, लेकिन हम आज आपके लिए लेकर आए हैं रेगुलर सब्जी से हटकर एक बेहतरीन ट्वीस्ट वाली सब्जी।


जी हां, सही समझा आपने ! आज हम आपको एक नई तरह की रेसिपी यहां बताने जा रहे हैं, जो कि स्वाद में लाजवाब तो है ही लेकिन इसे खाने के बाद आप खुश हो जाएंगे और अनायास ही कह उठेंगे, वाह ! क्या सब्जी है ?

तो आइए देर किस बात की, नोट करें यह खास रेपिसी और घर पर ट्राय करें एकदम नई तरह की आम रस के आलू बनाने की आसान विधि-
सामग्री : Ingredients

250 ग्राम छोटे साइज के आलू (उबले और छीले हुए), 150 ग्राम आम का गूदा, 5-6 लहसुन की कली (छीली हुई), 3-4 हरी मिर्च, 1 टुकड़ा अदरक, 1 चम्मच नीबू का रस, 2 चुटकी हींग, 1 चम्मच पिसी लाल मिर्च, तड़के के लिए 4-5 सूखी लाल मिर्च, 1/2 चम्मच सरसों के बीज, 1 चम्मच पिसा धनिया, 1 मीडियम आकार का प्याज, 5-6 मीठा नीम पत्ती, 1/2 चम्मच काला नमक, 1/2 हल्दी पाउडर, 1/2 चम्मच जीरा, सादा नमक स्वादानुसार, तेल, सजावट के लिए हरा धनिया (बारीक कटा हुआ)।

वि​धि : Methods

सबसे पहले हरी मिर्च, अदरक-लहसुन का पेस्ट तैयार कर लें। प्याज को बारीक-बारीक लें। अब एक नॉनस्टिक पैन में धीमी आंच पर तेल गरम करके उसमें जीरा, सूखी लाल मिर्च, सरसों के बीज और हींग तड़काएं, मीठा नीम डालें और प्याज डालकर लाल होने तक भूनें। अब उसमें अदरक-लहसुन का पेस्ट डाले और भूनें और खुशबू आने पर उसमें लाल मिर्च पाउडर, हल्दी, धनिया और काला नमक डालें और थोड़ा-सा पानी डालकर ग्रेवी को तेल छोड़ने तक भून लें।

अब इसमें उबले और छीले हुए आलू डालें और पकने दें। 5-7 मिनट बाद उसमें नीबू का रस और आम का गूदा मिला दें। अच्छी तरह पकने दें।ऊपर से गरम मसाला और हरा धनिया डालें। जब सब्जी उबलते समय आम की महक उठने लगे तब आंच बंद कर दें।

अब तैयार गरमा-गरम आम रस के आलू की लाजबाब सब्जी को रोटी के साथ सर्व करें। मॉनसून के मौसम में खाने का यह गरमा-गरम जायका सभी को पसंद आएगा।

नोट : सब्जी में पानी की मात्रा अपने हिसाब से कम या ज्यादा कर सकते हैं।






और भी पढ़ें :