मुंह में बार-बार छाले होने से परेशान हैं, अब नहीं सहा जाता दर्द... तो छालों को गायब करने के ये 12 तरीके जान लीजिए

मुंह में छाले होने की समस्या इतनी आम है कि हम सभी को कभी न कभी मुंह में छाले जरूर हुए है और हमें इस परेशानी का सामना करना पड़ा है। हम सभी अच्छी तरह से वाकिफ है कि जब मुंह में या जबान पर छाले हो जाएं, तो किसी से बातचीत करने में, यहां तक की खाने-पीने में भी कितनी तकलीफ होती है। छालों की वजह से दर्द रहता है सो अलग, ऐसे में बाजार में तो ढेरों ऐसी क्रीम मिल जाती है, जिन्हें छालों पर लगाने से छाले कुछ ही दिनों में ठीक हो जाते है।
लेकिन कई बार घर में क्रीम न हों व उसी समय छाले के दर्द से राहत चाहिए हों, तो ऐसे में आप कुछ आसान से घरेलू तरीके भी आजमा सकते है, जो छालों को ठीक करने में बेहद कारगर साबित होंगे, यहां आपको कुछ ऐसे ही तरीके बता रहें है। जो आपको छालों की तकलीफ से निजात दिलाएंगे।

1. टमाटर का रस एक गिलास पानी में मिलाकर कुल्ले करने से छाले मिट जाते हैं।

2. सूखा खोपरा खूब चबा-चबाकर खाएं, चबाने के बाद पेस्ट जैसा बनाकर मुंह में ही कुछ देर रखें, फिर पूरा खा ले। ऐसा दिन में तीन-चार बार करें, छाले दो दिन में दूर हो जाएंगे।
3. मुंह के छाले या जुबान पर छाले होने के लिए शरीर में बढ़ने वाली गर्मी जिम्मेदार होती है। ऐसे में कोशि‍श करें कि दिनभर में हर थोड़ी-थोड़ी देर में पानी पीते रहें, ताकि शरीर का तापमान नियंत्रित रहे।

4. के पत्ते उबाल लें। इसमें लहसुन के रस की चार-पांच बूंद डालकर इससे गरारे करने चाहिए।
5. चमेली और अमरूद के 5-5 पत्ते लेकर थोड़ी देर तक मुंह में धीरे-धीरे चबाएं। थोड़ी देर बाद पानी बाहर निकाल दें। ऐसा करने से भी मुंह के छाले ठीक हो जाते हैं।

6. मौलसरी के काढ़े में एक चुटकी फुलाई हुई फिटकरी डालकर मिला लें। इस मिश्रण के कुल्ले करने से मुंह के छालों में आराम आता है।

7. बबूल की छाल के काढ़े से कुल्ला करने से मुंह के छाले ठीक होते हैं।
8. मुलहठी के गरारे भी रोग में फायदा पहुंचाते हैं।

9. मुंह में लौंग का तेल लगाना चाहिए।

10. सुहागे को तवे पर फुला कर व पीसकर थोड़े से शहद में मिला लें। इस मिश्रण को छालों पर दिन में तीन-चार बार लगाएं। मुंह के छाले ठीक हो जाएंगे।
11. हल्दी को पानी में मिलाकर पेस्ट बना लें और उसे अपने छालों पर लगाएं। हल्दी एंटीसेप्टिक और एंटी इंफ्लेमेटरी गुण से भरपूर होती है जो छालों को न सिर्फ ठीक करता है बल्कि दोबारा होने से भी रोकती है।

12. नमक को पानी में मिलाकर गरारे करें, ताकि मुंह साफ रहे और ठंडी चीजों का अधिक से अधिक सेवन करें। दही, छाछ और फलों का जूस पिएं या फिर आइसक्रीम से भी आपको राहत मिल सकती है।





और भी पढ़ें :