कोरोनाकाल में जब भी घर से बाहर निकलें यह 10 काम जरूर करें

घर से बाहर जानें पर जैसे आप पर्स और मोबाइल रखना नहीं भूलते उसी तरह कोरोना काल में सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए घर से बाहर कदम रखते समय कुछ ऐसी बातों का भी ख्याल रखना जरूरी है जो हमारी सेहत और
सुरक्षा के लिए बेहद आवश्यक है, यदि आप कोरोनाकाल में घर से बाहर जाते है, तो आपको कुछ बातों को ध्यान में रखना चाहिए... आइए जानते हैं

आइए इस लेख में जानते हैं कि जब आप अपने घर से बाहर निकलें तो आपको किन-किन बातों का ध्यान रखने की जरूरत है?

* घर से बाहर निकलने पर ध्यान रखें कि आप मास्क पहने रहें। सार्वजनिक स्थल पर आपको मास्क पहनकर रखना है जिससे कि आप इस वायरस से खुद को सुरक्षित रख सकें। साथ ही इस बात का भी ध्यान रखें कि जब आप अकेले हैं, मास्क का इस्तेमाल आपको भीड़भाड़ वाले स्थानों पर ही करना है।
* लिफ्ट का इस्तेमाल करते समय या गेट खोलने के लिए अपनी उंगलियों को टच करने से बचें। इसके बजाय आप अपनी कोहनी का इस्तेमाल कर सकते हैं। अच्छा यह रहेगा कि आप अपने साथ टिशू लेकर चलें।

* छींकते या खांसते समय अपने मुंह को किसी टिशू से ढंक लें। इसके बाद इस्तेमाल हुए टिशू को तुरंत डस्टबिन में डाल दें।

* अपने हाथों को साफ करते रहें। इसके लिए आप सैनिटाइजर का इस्तेमाल करें। याद रहे सैनिटाइजर को अपने साथ ही कैरी करें।
* सोशल डिस्टेंसिंग के नियमों को नजरअंदाज न करें। लोगों से उचित दूरी बनाए रखें। इस बात का ध्यान रखें कि अभी कोरोना का खतरा टला नहीं है।

* ऐसे लोगों से दूरी बनाकर रखें जिन्हें सर्दी खांसी हो

* बार-बार चेहरे पर हाथ लगाने से बचें। अधिकतर लोगों की चेहरे पर बार-बार हाथ लगाने की आदत होती है। इस आदत को बदलना ही आपके स्वास्थ्य के लिए बेहतर है।

* ऑफिस से घर पर आने पर सबसे पहले अपने जूतों को अलग घर से बाहर निकालकर रखें और सबसे पहले नहाने जाएं।
* अपने कपड़े साफ करें। उन्हें धोएं और उसके बाद ही परिवार के किसी भी सदस्य के संपर्क में आएं। बिना नहाए या खुद को सैनिटाइज किए घर की चीजों को हाथ न लगाएं।

* पानी की बोतल अपने पास रखें क्योंकि मौसम कोई भी क्यों न हो खुद को हाइड्रेटेड रखना बेहद जरूरी है, बाहर निकलते समय अपने साथ एक पानी की बोतल जरूर रखें। क्योंकि अगर आप वॉटर कूलर का इस्तेमाल करते हैं तो कीटाणुओं के संपर्क में आने का खतरा बढ़ जाता है.....




और भी पढ़ें :