मानसून में बच्चों को बीमार होने से ऐसे बचाएं, बरतें 5 सावधानियां

Precautions for child in monsoon
मानसून में बच्चों को बीमारियां जल्द ही अपनी चपेट में ले लेती है। इसलिए इस मौसम में बच्चों के खान-पान का विशेष ध्यान रखने की जरूरत होती है। आइए, जानते हैं मानसून में बच्चों को बीमार होने से बचाने के लिए 5 जरूरी सावधानियां -
1. भोजन

बरसात के मौसम में खाना बहुत जल्दी खराब हो जाता है। कुछ ही घंटों बाद इसमें बैक्टीरिया पनपने लगते है। बच्चों की प्रतिरोधक क्षमता बड़ो की तुलना में बहुत ही कम होती हैं, ऐसे में आप कोशिश करें कि बच्चों को तुरंत बनाया हुया, गर्म खाना खिलाएं।

2. पानी

इस मौसम में बच्चों को खासतौर से फिल्टर किया हुआ या उबाला हुआ पानी ही पिलाएं।

3. मच्छरों से बचाएं
बरसात का मौसम मच्छरों को मौसम भी होता है, इस मौसम में मच्छर सबसे ज्यादा मंडराते है और मलेरिया, डेंगू, चिकनगुनिया जैसी बीमारी फैलाते है। आप अपने नन्हे को मच्छरों से बचाने के लिए उसके कपड़ों पर गुडनाइट फैब्रिक रोल-ऑन के चार बिंदु छिट दें। ऐसा करने से मच्छर अपके बच्चे के पास भी नहीं आएगे।

4. रेनकोट और छतरी साथ रखें

बरसात के मौसम में जब भी आप छोटे बच्चों के साथ बाहर जाएं तो रेनकोट या छतरी जरूर साथ रखें। बारीश कभी भी आ सकती है, ऐसे में बच्चे यदि जरा भी गीले हो जाएं तो बहुत जल्दी बीमार पड़ जाते हैं।
5. कुछ दवा अपने साथ हमेशा रखें

बच्चों को इस मौसम बुखार आना, सर्दी-झुकाम व दस्त होना आम बीमारियां हैं। इन बीमारियों के लिए पहले से ही कुछ दवाएं अपने साथ जरूर रखें।

 

और भी पढ़ें :