कोरोना से रिकवरी में जरूरी है पनीर, जानिए 10 फायदे

paneer
अभी कोरोना संक्रमण चारों ओर फैला हुआ है। ऐसे समय में इम्‍युनिटी बनाए रखने में प्रोटीन की अहमियत सबसे ज्यादा है। आपकी तात्कालिक आवश्यकता को पूरा करने में मदद करता है। दोनों के हिसाब से ही पनीर खाने में एक बेहतरीन कॉंम्बिनेशन होता है।
नए शोध से पता चला है कि अब कोरोना संक्रमण हवा में भी फैल रहा है और सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करने के बावजूद भी लोग निरंतर इसकी गिरफ्त में आ रहे हैं। कोरोना रिकवरी के साथ-साथ पनीर आपको सेहत के भी अनमोल फायदे भी देता है, आप भी जानिए-

1. पनीर का सेवन कब करें- दिन के समय आप पनीर का सेवन कभी भी कर सकते हैं, लेकिन इसे सीमित मात्रा में ही खाएं। अधिक मात्रा में इसक सेवन आपको पाचन संबंधी समस्या या गैस पैदा कर सकता है। रात को सोते वक्त इसे न खाएं बल्कि सोने के एक से दो घंटे पूर्व इसका सेवन किया जा सकता है।

2. मेटाबॉलिज्म- पाचन और पाचन तंत्र के लिए मेटाबॉलिज्म का रोल बहुत महत्वपूर्ण है। पनीर में अत्यधिक मात्रा में डायट्री फाइबर होते हैं जो भोजन के पाचन में बेहद मददगार साबित होता है। यह पाचन तंत्र के सुचारू रूप से चलने के लिए बेहद फायदेमंद और महत्वपूर्ण है।
3. कैंसर- पनीर का सबसे बड़ा लाभ यही है, इसमें कोई शक नहीं। हाल ही में हुए एक शोध में यह साबित हुआ है कि पनीर में कैंसर जनित कारणों और खतरों को कम करने की क्षमता है। पेट के कैंसर, कोलोन कैंसर और ब्रेस्ट कैंसर के इलाज में पनीर बेहद प्रभावी साबित हुआ है।

4. डायबिटीज- ओमेगा 3 से भरपूर पनीर डायबिटीज से भी बेहद प्रभावी तरीके से लड़ता है। विशेषज्ञ डॉक्टरों का कहना है कि वे भी अपने डायबिटीज रोगियों को रोजाना पनीर को डाइट में शा मिल करने की सलाह देते हैं। सबसे महत्वपूर्ण बात यह है, कि पनीर दोनों टाइप के डायबिटीज के लिए प्रभावी साबित होता है।

5. एनर्जी- दूध से बनने के कारण पनीर में भी दूध के गुणों का भंडार है, जिनमें ऊर्जा का स्त्रोत भी शामिल है। शरीर में तुरंत ऊर्जा के लिए पनीर का सेवन फायदेमंद है। बॉडी ट्रेनिंग करने वालों के लिए यह और भी फायदेमंद है।
6. गर्भवती महिला- गर्भवती महिलाओं के लिए- गर्भवती महिलाओं को कैल्शियम की जरूरत होती है जिसके लिए पनीर का सेवन करना फायदेमंद होता है। पनीर कैल्शियम का अच्छा स्रोत है।

7. पाचन के लिए पनीर- पनीर के सेवन से पाचन शक्ति मजबूत रहती है, साथ ही प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने के लिए पनीर फायदेमंद है।

8. दांत और हड्ड‍ियां- पनीर का सबसे बेहतरीन लाभ है कि यह आपकी हड्ड‍ियों और दांतों को मजबूत बनाता है साथ ही कैल्श‍ियम और फास्फोरस का एक बढ़िया स्त्रोत भी है। रोजाना पनीर का सेवन हड्डयिों की समस्या, जोड़ों में दर्द और दांत के रोगों से बचाए रखने में बेहद मददगार है।
9. एक्सरसाइज-एक्सरसाइज करने के पहले या बाद में इसका सेवन बिल्कुल न करें। खास तौर से एक्सरसाइज के बाद इसका सेवन पाचन को प्रभावित करेगा।

10. शरीर को रखेगा फिट- वजन को नियंत्र‍ित और खुद को फिट रखने के लिए इसका संतुलित मात्रा में सेवन काफी फायदेमंद साबित होगा।

शरीर को खाना डाइजेस्ट करने के लिए प्रोटीन की सबसे ज्यादा जरूरत होती है और पनीर में भरपूर प्रोटीन होता है। इसके बावजूद अगर आप कोरोना संक्रमित हो जाते हैं, तो आपकी इम्‍युनिटी ही आपको बचा सकती है।




और भी पढ़ें :