Morning Walk बंद हो गई है तो कैसे करें कैलोरी कंट्रोल

morning walk
स्वस्थ रहने के लिए लाइफस्टाइल में बदलाव करना बहुत जरूरी होता है। फिर आप एक युवा हो, बड़े हो या बूढ़े हो। हालांकि वर्तमान समय में लोग अपने स्वास्थ्य के प्रति जागरूक हो रहे हैं, लेकिन कोरोना काल में आप बाहर निकलने से कतराते हैं या डर रहता है कही हवा से कोरोना नहीं हो जाएं इसके लिए कुछ आसान टिप्स है।

जी हां, सुबह वॉक करने के कई सारे फायदे हैं इससे आपकी कैलोरी भी बर्न होती है, लेकिन मॉर्निंग वॉक नहीं कर पा रहे हैं तो आप अपने खाने की चीजों पर कंट्रोल कर सकते हैं। तो आइए जानते हैं कि किस तरह की 5 चीजों पर आपको कंट्रोल करना होगा-

1.पराठा- जी हां, पराठे लगते बहुत अच्छे है लेकिन अगर आप मॉर्निंग वॉक या किसी भी प्रकार का वर्कआउट नहीं कर पा रहे हैं तो पराठे की जगह रोटी खाएं। 1 पराठे में करीब 200 कैलोरी होती है। वही रोटी में इससे बहुत कम कैलोरी होती है।


2.चिप्स या अन्य नमकीन- नमकीन बिल्कुल तेल में डूबा कर बनाया जाता है। हालांकि बनने के बाद तेल इतना नहीं रहता है लेकिन खाने की चीज में बहुत अधिक होता है। अगर चिप्स भी खाते हैं तो 200 ग्राम चिप्स में 600 कैलोरी होती है।

3. आइसक्रीम- गर्मी का मौसम है, आइसक्रीम खाने का मन हो ही जाता है। लेकिन आप अपने आलसपन से वॉक पर नहीं जा पा रहे हैं तो कैलोरी आपके पेट में ही इकट्ठा हो रही है। जी हां, 1 कप आइसक्रीम में 600 कैलोरी होती है।

4.छोले-भटूरे- मौसम अब धीरे-धीरे बदलने लगा है। इसलिए कभी गरम-गरम कुछ खाने का मन हो जाता है। छोले भटूरे गरम-गरम किसे अच्छे नहीं लगते हैं। लेकिन भटूरे मैदे के बनते हैं और वह भी तेल में। तो कोशिश करें इस तरह के फूड आइटम्स नहीं खाएं।

5.मिल्क शेक- गर्मी के मौसम में गरम दूध की जगह मिल्क शेक या कोल्ड ड्रिंक्स ज्यादा अच्छी लगती है। इसे पीने से ठंडक भी बनी रहती है कमजोरी भी महसूस नहीं होती है। लेकिन एक गिलास मिल्क शेक में 750 कैलोरी होती है। जिसे बर्न करने के लिए आपको करीब 70 मिनट रस्सी कूदना पड़ेगी। तब यह कैलोरी बर्न होगी।

तो अब आप जान गए होंगे कि मॉर्निंग वॉक नहीं कर पा रहे हैं तो आपको क्या नहीं खाना है और किसमें कितनी कैलोरी होती है।


ALSO READ:
अब घर बैठे कर सकेंगे Corona की जांच, 'होम टेस्टिंग किट' को ICMR की मंजूरी, एडवायजरी जारी


ALSO READ:
: High BP की समस्या से परेशान हैं तो करें इन 5 चीजों का सेवन



और भी पढ़ें :