दूध पीने का भरपूर लाभ लेने के लिए ध्यान रखें 6 जरूरी बातें

precautions to take while drinking milk
अधिकांश लोग को दुरुस्त रखने के लिहाज से पीते हैं। लेकिन कई लोग दूध पीते हुए कुछ ऐसी गलतियां कर देते हैं जिससे फायदे की जगह नुकसान हो सकता है। आइए, हम आपको बताते हैं कि दूध पीते हुए भरपूर लाभ लेने के लिए आपको किन बातों का ध्यान रखना चाहिए -
1 कई लोगों की आदत होती है, भोजन के बाद दूध पीने की। लेकिन खाना खाने के तुरंत बाद कभी भी दूध का सेवन न करें। इससे पचने में समय लगता है और आपको भारीपन महसूस होता है।

2 जब भी आप भोजन बाद दूध पी रहे हैं, तो आधा भोजन ही करें, वरना पाचन संबंधी समस्या से आप परेशान हो सकते हैं। खास तौर से रात में इसका ध्यान रखें।

3 खट्टी या नमकीन चीजों का सेवन दूध पीने के आधे या एक घंटे पहले ही कर लें या दूध पीने के बाद करें। अगर ऐसा नहीं किया तो ब्लोटिंग या डकार आने की समस्या हो सकती है।
4 प्याज और बैंगन के साथ कभी दूध का सेवन नहीं करें। इनमें मौजूद रसायन आपस में क्रिया कर त्वचा संबंधी रोग पैदा कर सकते हैं। इसलिए इनके सेवन में कुछ समय का अंतर रखें।

5 मछली या मांस के साथ क‍भी दूध न लें। इससे आपको त्वचा पर सफेद धब्बे या ल्यूकोडर्मा की परेशानी हो सकती है। इसके अलावा इन दोनों में ही प्रोटीन होता है, जिससे पाचन में ज्यादा समय लगता है।

6 अगर आप ताकत और पोषण के लिए दूध पी रहे हैं, तो लें। लेकिन अगर वजन बढ़ाना चाहते हैं तो प्रयोग करें। लेकिन भैंस का दूध कफ बढ़ाने का काम भी करता है, इसका ध्यान रखें।
7 कभी भी न पिएं, ना ही इसमें चीनी का इस्तेमाल करें। ठंडा दूध धीरे पचता है जिससे पेट में गैस बन सकती है। और चीनी पोषक तत्वों को खत्म कर देती है और पाचन में समस्या पैदा करती है।

 

और भी पढ़ें :