सावधानी रखी जाए तो औषधि है भांग, जानिए भांग के यह 5 फायदे जो आप नहीं जानते

का सेवन सेहत के लिए कितना हानिकारक हो सकता है ये तो आप जानते ही होंगे, लेकिन क्या कभी भांग के फायदों के बारे में सुना है? जी हां, अगर सीमित मात्रा में सावधानी के साथ इसका प्रयोग किया जाए तो भांग एक बेहतरीन औषधि भी है। इसके यह 5 फायदे जानकर आप हैरान रह जाएंगे -

1 एक ओर जहां भांग का अत्यधि‍क सेवन का कारण बन सकता है, वहीं सिरदर्द का इलाज भी भांग के पास है। जी हां, भांग की पत्त‍ियों का अर्क निकालकर, इसकी कुछ बूंदे कान में डालने से सिरदर्द पूरी तरह से खत्म हो जाता है।

2 पाचनशक्ति को बढ़ाने के लिए भांग फायदेमंद है। साथ ही किसी प्रकार का घाव हो जाने पर, भांग की पत्त‍ियों का लेप बनाकर घाव पर लगाएं। ऐसा करने पर घाव जल्दी भर जाएगा और किसी प्रकार की अन्य परेशानी भी नहीं होगी।
3 यदि आपकी त्वचा अत्यधि‍क रूखी या खुरदुरी है, तो भांग की पत्त‍ियों का इस्तेमाल त्वचा को चिकना बनाने में मदद करेगा। इसकी पत्त‍ियों को पीसकर लेप तैयार करें और इसे त्वचा पर लगाएं।

4 कम मात्रा में भांग का सेवन आपकी इंद्रि‍यों और संवेदनाओं की तीव्रता में इजाफा करती है। जैसे यह स्पष्ट सुनाई देने और दिखाई देने में मददगार है। इसका सेवन आपके खराब मूड को सुधारने का काम भी करता है।
5
भांग के बीज प्रोटीन और 20 अमीनो एसिड से भरपूर हैं, जो कैलोरी को जलाने वाली मांसपेशियों के विकास के लिए अहम हैं। कसरत के बाद भांग के कुछ बीजों का जूस या शेक पीना फायदेमंद होता है।

 

और भी पढ़ें :