Coronavirus Vaccination : कोरोना वैक्सीन से पहले और बाद में बिल्कुल न करें ये 7 काम


जल्द ही 18 से अधिक उम्र वालों का वैक्सीनेशन भी शुरू हो जाएगा। युवाओं में कुछ आदतें
ऐसी होती है जिसका उन्हें वैक्सीनेशन के दौरान ध्यान रखना जरूरी है। लापरवाही बरतने पर यह बातें भारी भी पड़ सकती है।

वैक्सीनेशन के कुछ नियम है जिन्हें फॉलो करना जरूरी है। ध्यान नहीं देने पर वैक्सीनेशन का असर विपरीत भी पड़ सकता है। इसलिए इन बातों का ध्यान रखें....
1.शराब का सेवन न करें -

वैक्सीनेशन से पहले भूलकर भी शराब का सेवन नहीं करें। इससे वैक्सीन का प्रभाव कम हो सकता है। हालांकि वैक्सीनेशन से पूर्व आप खूब सारा पानी पिएं और पेट भरकर खाना खा कर जाएं ।

2.दर्द निवारक दवा नहीं लें
-
वैक्सीन लगवाने के पूर्व किसी भी प्रकार की दर्द निवारक दवा नहीं लें। अगर आपको मामूली सा दर्द है तो घरेलू उपाय भी कर सकते हैं। कुछ दवा वैक्सीन के प्रति विपरीत रिएक्ट भी कर सकती है। इसलिए वैक्सीनेशन के 24 घंटे पूर्व कोई पेन किलर नहीं लें,बाद में भी दवाई डॉक्टर की सलाह के बाद ही लें...

3.यात्रा करने से बचें - वैक्सीनेशन के बाद बेफिक्र होकर बिल्कुल भी नहीं घूमें। यह भ्रम नहीं पाले कि वैक्सीनेशन हो गया है तो अब हमें कोरोना नहीं होगा। बल्कि वैक्सीनेशन के बाद आप किसी भी तरह की यात्रा नहीं कर सकते हैं। अमेरिका के सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन की गाइडलाइन के मुताबिक वैक्सीनेशन के बाद यात्रा नहीं करने की सलाह दी गई है।

4.सिगरेट का सेवन न करें - आज के युवा वर्ग चाय के साथ सिगरेट का इस्तेमाल अधिक करते हैं लेकिन अब आपको इससे दूरी बना लेना चाहिए। वैक्सीनेशन के बाद आप सिगरेट का भी सेवन नहीं कर सकते हैं और ना ही शराब का। इन दोनों के सेवन से आपके फेफड़े पहले ही प्रभावित रहते हैं। इसलिए वैक्सीनेशन से पहले और बाद में कुछ दिन तक किसी तरह के नशे का सेवन नहीं करें।

5.देर रात तक ना जागे - भरपूर नींद आपको हमेशा स्वस्थ रखती है। इसलिए वैक्सीनेशन से पहले और बाद में पूरा आराम करें। देर रात तक मोबाइल का इस्तेमाल नहीं करें। अच्छी नींद से वैक्सीन का अच्छा रिस्पांस मिलता है।

6.भीड़ वाली जगह में नहीं जाएं - वैक्सीन लगवाने के बाद आपको घर में ही रहना है। भीड़ वाली जगह पर भूलकर भी नहीं जाएं। यह वैक्सीनेशन के नियमों के खिलाफ है। आपको घर पर रहकर आराम करना है। वैक्सीनेशन के 2 से 3 दिन बाद तक कहीं भी नहीं जाएं।
7.तुरंत काम नहीं करें
-
कई लोगों को वैक्सीनेशन के बाद ज्यादा कुछ भी महसूस नहीं होता है। इसलिए वे लोग काम करने लग जाते हैं। लेकिन ऐसी गलती नहीं करें। अगर आपको ठीक लग रहा है तब भी काम नहीं करें। बॉडी को आराम दें। जिससे आपको वैक्सीन अधिक लाभ देगा।

वैक्सीनेशन के पहले और बाद के यह नियम हैं जिन्हें सभी को फॉलो
करना जरूरी है। यह सभी नियम सुरक्षा की दृष्टि से ही बनाए हैं ताकि किसी तरह की परेशानी न हो। यह कुछ सामान्य से नियम ही है और इन्हें फॉलो भी किया जा सकता है।
यह सामग्री
सुरक्षा की दृष्टि से
केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है,चिकित्सक से परामर्श अवश्य करें.. वेबदुनिया इस जानकारी का दावा नहीं करता है....



और भी पढ़ें :