Coronavirus Prevention Tips : नल और दरवाजे के हैंडल्स भी हो सकते हैं खतरनाक, ऐसे करें साफ

से बचाव की तमाम हिदायतों के बीच साफ-सफाई पर सबसे ज्यादा जोर दिया जा रहा है। इस वायरस से बचाव का एकमात्र उपाय है सफाई। घर की साफ-सफाई, घर में आई चीजों की सफाई, व्यक्तिगत हाइजीन- ये सभी बातें कोरोना से बचने के लिए मायने रखती हैं। जितनी सफाई और सुरक्षा नियमों का आप पालन करेंगे, उतना ही ये वायरस आपसे दूर रहेगा।
हम अपना सबसे ज्यादा वक्त अपने घर पर ही बिताते हैं। ऐसे में घर की साफ-सफाई का विशेष तौर पर ध्यान रखने की जरूरत है, क्योंकि घर की ऐसी कई चीजें हैं जिन्हें साफ करना बेहद जरूरी है। लेकिन हम उन्हें ही नजरअंदाज करते हैं, जैसे दरवाजे, दरवाजे के हैंडल, नल, फ्रिज का हैंडल, टीवी रिमोट आदि।

तो आइए जानते हैं कि कैसे करें घर की इन चीजों की सफाई-

घर में फ्रिज के हैंडल व टीवी रिमोट को साफ करने के लिए आप हल्के गर्म पानी में बैकिंग सोडा, नमक व सिरका मिला लें। इस घोल से आप टीवी के रिमोट व फ्रिज के हैंडल को साफ कर सकते हैं।
सांद्रता वाला ब्लीच में पानी मिलाएं। ध्यान रहे, इसका असर आपकी आंखों पर नहीं पड़ना चाहिए। इस घोल से सफाई करने से पहले अपने हाथों में ग्लव्स जरूर पहन लें। इसके बाद ही किसी भी चीज को साफ करें। घर में सबसे पहले उन स्थान को साफ करें, जहां अक्सर आपके हाथ जाते हैं, जैसे खिड़की-दरवाजों के हैंडल और कुंडी, फ्रिज का हैंडल, मेज-कुर्सी, नल, टीवी के रिमोट, मोबाइल, लैपटॉप, की बोर्ड, बच्चों के खिलौने, डस्टबिन आदि। इनकी दिन में 2 से 3 बार सफाई जरूर करें।
नल को साफ करने के लिए पानी में सिरका मिला लें और इस घोल से नल को साफ करें।

घर में आई हुईं चीजों को पहले अच्छी तरह साफ करें, इसके बाद ही उन चीजों का इस्तेमाल करें।

यदि कहीं बाहर से आप आ रहे हैं, तो अपने कपड़ों को चेंज करें इन्हें हल्के गर्म पानी में डिटॉल डालकर अच्छी तरह से साफ करें।




और भी पढ़ें :