बटर के 16 beauty n health benefits, जानिए यहां

benefits

वर्तमान जीवनशैली में, हम वसायुक्त सभी चीजों को अपनी डाइट से बाहर करते जा रहे हैं। हम या की बात करें, तो कभी पुराने जमाने में रोटी के साथ ढेर सारा बटर सुबह के नाश्ते में शामिल किया जाता था, आज हम उसे पूरी तरह से नजरअंदाज करने लगे हैं। मक्खन विटामिन-ई विटामिन-ए, कैल्शियम, फास्‍फोरस, सेलेनियम और फैटी एसिड का एक उत्कृष्ट स्रोत है। यह सभी पोषक तत्‍व त्‍वचा और स्‍वास्‍थ्‍य के लिए अच्छे माने जाते हैं।

लेकिन क्या आप जानते हैं, कि बटर खाने के भी अपने ही कुछ फायदे हैं। अगर नहीं जानते, तो जरूर पढ़ि‍ए और जानिए बटर से होने वाले यह हेल्थ और ब्यूटी बेनिफिट्‍स-

1 चेहरे की चमक दुगुनी करें- 2 बड़े चम्मच मक्खन के साथ अगर आप जैतून का तेल मिक्स करके इस मिश्रण को अपने चेहरे पर 15 मिनट के लिए लगाते हैं तो यह चेहरे की चमक को दुगुनी कर सकता है।

2 ऑस्टियोपोरोसिस- विटामिन्स, मिनरल्स और से भरपूर बटर आपकी हड्डियों को मजबूत बनाकर ऑस्टियोपोरोसिस जैसी समस्याओं से निजात दिलाने में मदद करता है। दांतों के लिए भी यह बेहद फायदेमंद होता है।

3 बुखार- गाय के दूध का बटर और खड़ी शर्करा का सेवन करने से पुराना बुखार ठीक हो जाता है, इसके अलावा बटर के साथ शहद और सोने के वर्क को मिलाकर खाने से टीबी के मरीजों को लाभ मिलता है।

4 त्वचा में निखार- चेहरे पर रोजाना मक्खन लगाकर मालिश करने और आधे घंटे बाद गुनगुने गर्म पानी से धोने से चेहरे की त्वचा का रंग साफ होता है।

5 दिल की समस्या- एक शोध में यह बात सामने आई है कि जो लोग कुछ मात्रा में बटर को अपनी डाइट में शामिल करते हैं, उन्हें दिल की बीमारी का खतरा, अपेक्षाकृत कम होता है। इसमें विटामिन ए, डी, के और ई के अलावा लेसिथिन, आयोडीन और सेलेनियम जैसे तत्व होते हैं जो दिल की सेहत के लिए बेहतर हैं।

6 थायरॉइड- बटर में आयोडीन भरपूर मात्रा में पाया जाता है जो थायरॉइड के मरीजों के लिए फायदेमंद होता है। इसके अलावा इसमें मौजूद विटामिन ए भी थायरॉइड ग्लैंड के लिए बेहद फायदेमंद होता है।

7 तैलीय त्वचा में लाभकारी- बटर का उपयोग तैलीय त्वचा के लिए बेहद लाभदायक माना जाता है। यदि आप 1 कटोरी दूध में 1 चम्मच मक्खन अच्छी तरह मिक्स करके अपने चेहरे पर सप्ताह में 2 बार लगाते हैं तो आपकी तैलीय त्वचा से होने वाली समस्या आसानी से दूर हो सकती है।


8 प्रजनन क्षमता- प्रजनन क्षमता बढ़ाने के लिए बटर का बहुत लाभकारक माना जाता है। यह शरीर में गर्मी बढ़ाता है तथा मेल और फीमेल हार्मोन्स को बढ़ाने का कार्य करता है।

9 एंटीऑक्‍सीडेंट- एंटीऑक्‍सीडेंट से भरपूर बटर कैंसर या ट्यूमर से आपकी रक्षा करने के साथ ही त्‍वचा को फ्री रेडिकल्स से सुरक्षि‍त रखता है। यह त्वचा के लिए काफी फायदेमंद होता है। इसकी मसाज से त्वचा में जान आ जाती है।

10 पाइल्स- गाय के दूध का बटर और तिल को मिलाकर खाने से पाइल्स की समस्या में लाभ होता है। इसके अलावा बटर में शहद व खड़ी शक्कर मिलाकर खाने से खूनी बवासीर ठीक हो जाती है। इसमें शहद के स्थान पर नागकेसर का प्रयोग भी किया जा सकता है।

11 शिशु की मालिश- थोड़ा-सा ताजा मक्खन लेकर शिशु के शरीर पर मालिश करके आधा घंटा सुबह की धूप में लेटाने से उसे सूखा रोग नहीं होता।

12 दमा- सांस की तकलीफ होने पर भी मक्खन लाभदायक साबित होता है। मक्खन में मौजूद सैचुरेटेड फैट्स फेफड़ों की मदद करते हैं और दमा के मरीजों के लिए भी इसका सेवन फायदेमंद माना जाता है।

13 आंखों में जलन- आंखों में जलन की समस्या होने पर गाय के दूध का बटर आंखों पर लगाना बेहद फायदेमंद होता है। किसी भी कारण से आंखों में होने वाली जलन को यह समाप्त कर देता है।

14 मुंहासे करें दूर- चेहरे पर होने वाली फुंसी, मुंहासे या झाइयां हो तो वह भी बटर के मालिश से ठीक हो जाती हैं।

15
कैंसर-
जी हां, बटर कोई मामूली चीज नहीं है। यह कैंसर जैसे रोग से बचाव करने में आपकी मदद करता है। दरअसल बटर में मौजूद फैटी एसिड कौंजुलेटेड लिनोलेक प्रमुख रूप से कैंसर से बचाव में मदद करता है।

16 मूड बने मस्‍त- बटर में पाया जाने वाला सेलेनियम आपके मूड को बेहतर करने में आपकी मदद करता है। तो जब भी आपका मूड खराब हो, थोड़ा सा बटर, उसे ठीक करने में आपकी मदद कर सकता है।




और भी पढ़ें :