Winter Tips: इन 10 चीजों का सेवन आपको सर्दियों में रखेगा स्वस्थ

सर्दी के मौसम में स्वस्थ रहने के लिए शरीर में बनाए रखना बेहद जरूरी है। इन 5 चीजों का सेवन आपके शरीर को गर्माहट देगा और सर्दी जुकाम के साथ-साथ की अन्य बीमारियों से बचाएगा। जानें कौन सी हैं यह 10 चीजें...

1 गुड़ - सर्दी में जुकाम और खांसी होने पर गुड़ का काढ़ा पिलाया जाता है, क्योंकि य‍ह शरीर को गर्माहट देता है। रोजाना गुड़ का सेवन करते रहने पर आपको सर्दी के दुष्परिणाम नहीं झेलने पड़ेंगे।

2 अंडा - अंडा खाने वालों के लिए यह ठंड से निपटने का बेहरीन विकल्प है। यह आपके शरीर को ठंड से बचाएगा, गर्माहट और पोषण भी देगा। आप इसे किसी भी रूप में इसका सेवन कर सकते हैं।
3 हल्दी - सर्दी से बचने के लिए यह भी औषधी के रूप में प्रयोग की जाती है। आप हल्दी का प्रयोग ज्यादा से ज्यादा कीजिए और शरीर में गर्माहट बनाए रखिए। यह एंटीबायोटिक का काम भी करेगी।

4 - लहसुन एक बेहतरीन एंटीबायोटिक होने के साथ-साथ सर्दी-जुकाम में प्रयुक्त होने वाली औषधी भी है। ठंड के दिनों में लहसुन की चटनी, सब्जी बनाई जा सकती है। इसके अलावा आप इसे रोटी के साथ कच्चा या फ्राय करके भी खा सकते हैं।
5 मेथी - मेथी दाने से बनाए जाने वाले लड्डुओं का सेवन खास तौर पर ठंड में किया जाता है। यह शरीर में गर्माहट बनाए रखने में मददगार है। मेथी की हरी सब्जी का भी ज्यादा से ज्यादा सेवन करना इन दिनों में फायदेमंद होगा।

6 सूखे मेवे - सूखे मेवों का सेवन करना भी के लिए बेहद मददगार साबित होगा। अगर इन्हें गुड़ और घी के साथ मिक्स करके लड्डू बनाकर सेवन करेंगे तो यह और भी सेहतमंद हो जाएंगे।
7 - शहद का सेवन करना यूं तो लाभदायक होता ही है, ठंड के दिनों में यह विशेष रूप से लाभदायक होगा। गर्म पानी के साथ इसका सेवन वजन कम करने में भी मददगार है और फुर्ती लाने में भी।

8 - इन दिनों में काली मिर्च को अपनी डाइट में शामिल करें। चाहें तो सूप, सलाद और स्प्राउट के साथ या फिर लाल मिर्च की जगह खाने में इसे शामिल करें।
9 - अदरक का सेवन इस मौसम में शरीर में गर्मी लाने के साथ ही इम्युनिटी बढ़ाने के लिए भी बेहतरीन है। इसे दाल, सब्जी, सूप आदि में भी शामिल करें या फिर चटनी के साथ।

10 गरम मसाला - खाने में जरा सा गरम मसाला न केवल स्वाद को बढ़ाएगा बल्कि ठंड में शरीर को गर्मी भी देगा जो इस मौसम में बेहद जरूरी है।



और भी पढ़ें :