8 जून को क्यों मनाया जाता है national best friend day

दुनिया में मुख्य तौर पर सबके दो ही परिवार होते हैं। एक जिनसे आपका खून का रिश्ता है, और दूसरा जिनसे आपका खून का रिश्ता नहीं है लेकिन रिश्ता बहुत प्रगाढ़ है। यानी पहला परिवार और दूसरा दोस्त। हर सुख -दुख का दूसरा साथी होता है दोस्त।

जीवन में दोस्ती नहीं कमाई तो कुछ नहीं कमाया। क्योंकि दोस्त के बिना तो जीवन एक कोरा कागज ही हैं। कागज पर लिखने के लिए कोई मीठा लम्हा ही नहीं है तो फिर क्या जीवन जिया...

दोस्त वह जिसके समक्ष आपको कुछ भी करने के लिए तनिक भर भी नहीं सोचना पड़े, जिसके साथ आपके सबसे
बेहतरीन पल गुजरे हो...आखिरी वक्त तक जो हमेशा साथ रहे। एक सच्चे दोस्त के नाते आपको अपने दोस्त के समक्ष न कभी हंसने से पहले विचार करना पड़े, ना ही रोने के पहले लिहाज करना पड़े। जीवन में भले एक ही दोस्त बनाया हो लेकिन हमेशा अपने उस मित्र का, उसकी मित्रता का आपको अभिमान रहे।


8 जून को हर साल मनाया जाता है। इस दिन आप अपने बेस्ट फ्रेंड के लिए कुछ खास करना चाहते हैं तो कर सकते हैं। उन्हें कोई अच्छा तोहफा दे सकते हैं। कोई अच्छा सा वीडियो बना सकते हैं। या अगर दोस्त से नोक-झोंक हो गई तो आज सबसे अच्छा मौका है अपने रूठे हुए दोस्त को मनाने का।
लेकिन नेशनल बेस्ट फ्रेंड डे क्यों मनाया जाता है आइए जानते हैं -

राष्ट्रीय सर्वश्रेष्ठ मित्र दिवस को मनाने की शुरुआत यूएसए से हुई। 1935 में 8 जून को पहली बार राष्ट्रीय सर्वश्रेष्ठ मित्र दिवस मनाया गया। इसके बाद से हर साल यह दिवस मनाया जाने लगा। इस दिन को मनाने का उद्देश्य अपने खास दोस्त के प्रति आभार व्यक्त करना। अमेरिका के बाद धीरे-धीरे अन्य देशों में भी यह मनाया जाने लगा।
अपने दोस्तों को भेजें प्यार भरा संदेश

- दुनिया में दोस्ती को समझाना सबसे मुश्किल काम है।


-
अगर आपने दोस्ती का मतलब नहीं सीखा है, तो आपने कुछ नहीं सीखा है।

- दोस्ती जीवन को प्यार से भी अधिक गहराई से साबित करती है।


- मेरे पीछे मत चल, मैं नेतृत्व नहीं कर सकता। मेरे सामने मत चल, मैं अनुसरण नहीं कर सकता। बस मेरे बगल में चल और मेरे दोस्त बन मेरे दोस्त।
- रोने के लिए कंधा देने और फिर खुश करने के लिए बाहर ले जाने के लिए धन्यवाद। हैप्पी नेशनल बेस्ट फ्रेंड्स डे।

- दोस्त बनने और बनाने की हड़बड़ी न करें, दोस्ती धीमी गति से पकने वाला फल है।

तुम मेरे अच्छे समय को बेहतर और मुश्किल समय को सरल बनाते हो। मेरे अच्छे दोस्त तुम्हें धन्यवाद नहीं दे सकता। हैप्पी नेशनल बेस्ट फ्रेंड्स डे....



और भी पढ़ें :