315 km माइलेज के साथ देश की सबसे सस्ती इलेक्ट्रिक कार Tata Tiago EV लॉन्च, ये हैं फीचर्स

Last Updated: गुरुवार, 29 सितम्बर 2022 (08:19 IST)
हमें फॉलो करें
launched in India : कंपनी टाटा मोटर्स (Tata Moters) ने अपने इलेक्ट्रिक वाहन (EV) पोर्टफोलियो का विस्तार करते हुए टियागो ईवी लॉन्च कर दिया। कंपनी ने कहा कि फुल चार्ज पर यह 315 KM की रेंज देगी। कीमत की बात करें तो कंपनी ने टियागो ईवी के शुरुआती 10,000 ग्राहकों के लिए इसकी शोरूम कीमत 8.49 से 11.79 लाख रुपए के बीच रखी है।

टियागो ईवी के बाद टाटा कई मॉडल्स के इलेक्ट्रॉनिक वैरिएंट बाजार में लाएगी। टाटा मोटर्स को उम्मीद है कि इस दशक के अंत तक उसकी कुल वाहन बिक्री में ईवी पोर्टफोलियो का हिस्सा 30 प्रतिशत से अधिक होगा।

इसके अलावा घरेलू वाहन कंपनी पारंपरिक (पेट्रोल, डीजल) और सीएनजी पावरट्रेन के साथ नए मॉडल पर भी निवेश जारी रखेगी। कंपनी को वर्ष 2030 के बाद भी इनकी मांग मजबूत बनी रहने की उम्मीद है।
कंपनी ने कहा कि नेक्सॉन ईवी और टिगोर ईवी के मौजूदा मालिकों के लिए 2,000 इकाइयां आरक्षित होंगी।

टियागो ईवी अब देश में सबसे सुलभ इलेक्ट्रिक यात्री वाहन ब्रांड है। इसके अलावा यह कंपनी की ईवी क्षमता में सबसे किफायती भी है।

टाटा मोटर्स पहले ही घरेलू बाजार में टिगोर ईवी और नेक्सॉन ईवी की बिक्री। इन वाहनों की शोरूम कीमत 12.49 से 19.84 लाख रुपए के बीच है।
टाटा मोटर्स पैसेंजर वेहिकल्स के प्रबंध निदेशक शैलेश चंद्रा ने कहा कि हमारा इरादा अगले पांच साल में दस ईवी उत्पादों का पोर्टफोलियो बनाने का है।
क्या हैं खास फीचर्स

1. Tata Tiago EV में Automatic climate control, rain-sensing wipers, ऑटोमैटिक headlamps, start/stop पुश बटन और क्रूज कंट्रोल दिया गया है।

2. दो बैटरी ऑप्शन : 19.2 kWh बैटरी, जिसकी रेंज 250 किमी है और 24 kWh जिसकी रेंज कंपनी ने 315 Km की बताई है।


3. सेफ्टी फीचर्स : ABS with EBD, रियर पार्किंग सेंसर, रियर पार्किंग कैमरा और सीट बैल्ट रिमाइंडर।


4. 3 घंटे में फुल चार्ज : कंपनी का दावा है कि Tata claims Tiago EV 3 घंटे और 36 मिनट में 7.2 kW AC Home charger से फुल चार्ज हो सकती है। 10-80 प्रतिशत सि र्फ 57 मिनट में DC से चार्ज हो सकती है।



और भी पढ़ें :