शाहरुख खान की 19 वर्ष बाद पूरी हुई ख्वाहिश, मुन्नाभाई एमबीबीएस इ‍सलिए थी ठुकराई

Last Updated: बुधवार, 20 अप्रैल 2022 (11:51 IST)
हमें फॉलो करें
(Shah Rukh Khan) और राजकुमार हिरानी (Rajkumar Hirani) एक साथ फिल्म करने जा रहे हैं जिसका नाम है 'डंकी' (Dunki)। हिरान (Rajkumar Hirani) वर्तमान दौर के सुलझे हुए निर्देशक हैं और उन्होंने यह नाम सोच-समझ कर ही रखा होगा। खुद शाहरुख ने कहा है कि वे हिरानी (Rajkumar Hirani) के लिए बंदर, हिरण सब बनने के लिए तैयार हैं। वैसे शाहरुख (Shah Rukh Khan) और हिरानी (Rajkumar Hirani) साथ फिल्म करने जा रहे हैं इसको लेकर पिछले दो वर्षों से चर्चा चल रही थी। 
हिरानी के लिए हाथ कटवा सकता हूं 
शाहरुख (Shah Rukh Khan) की अंतिम प्रदर्शित फिल्म 'ज़ीरो' थी जो लगभग 4 वर्ष पहले रिलीज हुई थी। इसकी असफलता शाहरुख (Shah Rukh Khan) को विचलित कर गई और तब से ही वे किसी स्क्रिप्ट की तलाश में जुट गए जो उन्हें अपना खोया स्टारडम फिर हासिल करवा सके। इसी बीच वे 'पठान' से जुड़े। एटली की एक फिल्म भी उन्होंने पूरी कर ली है, लेकिन शाहरुख (Shah Rukh Khan) को हिरानी (Rajkumar Hirani) पर अटूट विश्वास है। आंख मूंद कर बिना स्क्रिप्ट सुने वे हिरानी (Rajkumar Hirani) के लिए काम करने के लिए तैयार हैं। 'डंकी' का जो वीडियो रिलीज हुआ है उसमें वे कहते भी हैं कि रोमांस के लिए वे अपना सिग्नैचर स्टाइल छोड़ने के लिए भी तैयार हैं और हाथ भी कटवा सकते हैं। 
 
इसलिए नहीं की मुन्नाभाई एमबीबीएस 
राजकुमार हिरानी (Rajkumar Hirani) यूं तो कभी सितारों के मोहताज नहीं रहे हैं। वे ऐसे फिल्मकार रहे हैं जिनके साथ सितारे फिल्म करने के लिए बेताब रहते हैं। फिर भी, हिरानी (Rajkumar Hirani) के दिल में भी शाहरुख खान (Shah Rukh Khan) के साथ काम करने की इच्छा हमेशा से दबी रही है। शाहरुख खुद भी हिरानी के साथ काम करने की ख्वाहिश 19 वर्ष से सीने में दबाए हुए थे। 2003 में रिलीज 'मुन्नाभाई एमबीबीएस' में राजकुमार हिरानी (Rajkumar Hirani) किंग खान को ही लेना चाहते थे। शाहरुख (Shah Rukh Khan) को स्क्रिप्ट पसंद आई। उन्होंने कुछ जरूरी इनपुट भी दिए, जिसके लिए के क्रेडिट टाइटल्स में शाहरुख खान (Shah Rukh Khan) को धन्यवाद भी दिया गया। 
मुन्नाभाई एमबीबीएस में विधु विनोद चोपड़ा पैसा लगा रहे थे। विधु बेहद गरम दिमाग व्यक्ति हैं और सुपरस्टार्स को भी अपने आगे कुछ नहीं समझते। शाहरुख खान (Shah Rukh Khan) का पारा भी जल्दी चढ़ जाता है। शाहरुख को समझ आ गया कि विधु के साथ यदि उन्होंने 'मुन्नाभाई एमबीबीएस' की तो विधु के साथ उनका झगड़ा हो जाएगा और वे यह फिल्म कभी पूरी नहीं कर पाएंगे। बेवजह हिरानी का नुकसान हो जाएगा। इसलिए पीठ दर्द का बहाना सामने रखते हुए उन्होंने फिल्म में काम करने से इंकार कर दिया। अनिल कपूर, विवेक ओबेरॉय आदि के नाम पर विचार करते हुए आखिर में को यह फिल्म मिली और इसके बाद संजय दत्त के करियर को नई जान मिल गई।  
 
मुन्नाभाई एमबीबीएस हिट हुई। पसंद की गई। विधु और हिरानी की जोड़ी हिट हो गई। इसके बाद सारी फिल्में हिरानी (Rajkumar Hirani) ने विधु के लिए ही बनाई और शाहरुख (Shah Rukh Khan) के साथ वे काम नहीं कर पाए। 'डंकी' (Dunki) हिरानी की पहली ऐसी फिल्म होगी जिसमें विधु विनोद का पैसा नहीं लगा हुआ है। इस वजह से शाहरुख और हिरानी साथ फिल्म कर रहे हैं।  
हिरानी की विश लिस्ट में शाहरुख 
राजकुमार हिरानी (Rajkumar Hirani) कहते हैं, "मेरे करियर के दौरान शाहरुख खान (Shah Rukh Khan) हमेशा मेरी विश लिस्ट में रहे हैं और अतीत में मेरे कई बार साथ काम करने की कोशिश करने के बाद, आखिरकार अब हम डंकी (Dunki) में साथ काम करने जा रहे हैं। शाहरुख फिल्म में जो ऊर्जा, करिश्मा, ह्यूमर और चार्म लाते हैं, वह अद्वितीय है और मैं उस जादू को बड़े पर्दे पर लाने के लिए उत्सुक हूं।”
 
गधा, बंदर भी बन सकता हूं 
इस पर आगे बात करते हुए शाहरुख खान (Shah Rukh Khan) ने आगे कहा, "राजकुमार हिरानी इस पीढ़ी के बेहतरीन फिल्म निर्माताओं में से एक हैं, हमने हमेशा साथ काम करने की बात की है और मुझे बेहद खुशी है कि हम आखिरकार डंकी (Dunki) के साथ ऐसा कर रहे हैं। हमने इसी महीने फिल्म की शूटिंग शुरू की है और मैं इसके हर पल को संजो रहा हूं। राजू के लिए मैं गधा, बंदर...कुछ भी बन सकता हूं!"
 
डंकी (Dunki) शाहरुख (Shah Rukh Khan) के करियर में उसी तरह से नई जान फूंक सकती है जो संजय दत्त के लिए मुन्नाभाई ने किया था। 



और भी पढ़ें :