अ‍‍मिताभ बच्चन ने वेबदुनिया संवाददाता से क्यों कहा धन्यवाद और शुभकामनाएं

Amitabh
रूना आशीष| Last Updated: रविवार, 22 मार्च 2020 (17:49 IST)
कोरना वायरस से लड़ने के लिए लोगों में जागरुकता लाने के काम को एंटरटेनमेंट इंडस्ट्री ने बहुत संजीदगी से किया है। सभी बड़े कलाकार अपने सोशल मीडिया के ज़रिये लोगों को संदेश दे रहे हैं। इनमें से कुछ कलाकारों का हम ज़िक्र भी कर लेते हैं।

सबसे पहले इंडस्ट्री के बिग बी यानी कि ने लोगों को भोजपुरी में एक कविता ही सुना दी कि वो के बारे में कई जानकारियां सुन रहे होंगे, लेकिन भ्रम में नहीं पड़े। हाथ ठीक से धोने में यकीन करें।

अमिताभ ने हाल ही में भारत सरकार और वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गनाइज़ेशन के साथ इस बीमारी से लड़ने के लिए एक विज्ञापन भी शूट किया है।

इस बारे में जब वेबदुनिया संवाददाता ने उनके कदम की तारीफ की तो अमिताभ बच्चन ने “अनेक धन्यवाद और शुभकामनाएँ” कहते हुए रिप्लाय भी दिया।

अक्षय कुमार, सलमान खान और शाहरुख खान ने भी अपने सोशल मीडिया अकाउंट्स पर इस बीमारी से लड़ने के लिए लोगों को क्या करना चाहिए ये बताया।



ने दी एडवांस सैलरी
अभिनेता और एंकर मनीष पॉल ने टीवी शो सा रे ग म प के
शूट के कैंसल हो जाने पर अपने पूरे स्टाफ़ को एडवांस में सैलरी दी है। साथ ही मास्क, सैनिटाइज़र और किराने का सामान भी खरीद कर दिया।

इस बारे में मनीष कहते हैं-
"मैं जिम या किसी भी मीटिंग में नहीं जाने वाले नियमों का पालन कर रहा हूं और मैं
घर पर हूं। ऐसे कठिन समय में, मैंने यह सुनिश्चित किया कि जो मुझे काम में मदद करते है, मैं उन्हें मदद करूं। मेकअप, हेयर, स्पॉट और ऑफिस बॉयज़ सहित 12-15 लोगों को अगले महीने एडवांस पेमेंट दिया है।

मैं इनसे यह वापस नहीं लूँगा क्योंकि मैंने इसे किसी भी संकट के समय में इसका उपयोग करने के लिए दिया है। उन सभी के बच्चे हैं और उन्हें भी सहज महसूस करना चाहिए। उनमें से ज्यादातर दिन या साप्ताहिक कमाई से अपना घर चलाते हैं।


मानसिक संतुलन जरूरी : नोरा फतेही
नोरा फतेही ने दिमाग़ी तौर पर संतुलन बनाए रखने की भी अपील की है। नोरा ने अपने एक वीडियो में कहा है कि, “ये समय सबके लिए परीक्षा का समय है और ऐसे में अपना मानसिक संतुलन बनाए रखना बहुत ज़रूरी है क्योंकि कई भ्रामक जानकारियाँ फैल रही हैं।

अपने आप पर विश्वास रखिए, भगवान पर विश्वास रखिए और अपने आप को पूरी तरह से चिंता से दूर रखिए। कोरोना वायरस से संबंधित जानकारी पूरी तरह से पढ़ें और इस वायरस के जुड़ी हर बात को ठीक से समझें।



सराहनीय कदम
रोहित शेट्टी की फिल्म सूर्यवंशी इसी महीने की 24 तारीख को रिलीज़ होने वाली थी, लेकिन कोरोना वायरस के ख़तरे के चलते रिलीज़ टाल दी गई। रोहित शेट्टी के प्रोडक्शन ने ही महाराष्ट्र सरकार के साथ मिल कर एक वीडियो बनाया जिसमें अजय देवगन, रणवीर सिंह और आलिया भट्ट जैसे लगभग एक दर्जन कलाकार काम कर रहे हैं।

इसके अलावा एफडब्ल्यूआईसीए यानी फ़ेडरेशनों ऑफ वेस्टर्न सिने एंप्लॉइज़ एसोसिएशन वे 31
मार्च तक की सारी शूट कैंसल कर दी है।

ये बैन फ़ीचर फिल्म, सीरियल, वेब शो और विज्ञापन फिल्मों पर लागू किए गए हैं। साथ ही लगभग एक से सवा लाख के सदस्यों वाली इस एसोसिएशन ने दिहाड़ी पर काम करने वाले कारीगरों को राशन और ज़रूरी सामान उपलब्ध कराने का प्रशंसनीय कदम भी उठाया है।


और भी पढ़ें :