कोरोना वायरस: टीवी पर रिपीट टेलीकास्ट के लिए हो जाइए तैयार, करोड़ों का नुकसान

Last Updated: रविवार, 22 मार्च 2020 (11:15 IST)
फिल्म और टीवी इंडस्ट्री ठप्प हो गई है। 19 मार्च से शूटिंग रोक दी गई है और यह 31 मार्च तक बंद रहेगी। सिनेमाघर तो बंद हो चुके हैं और रिलीज फिल्मों का शेड्यूल गड़बड़ा गया है।

टीवी पर प्रसारण जारी है। आमतौर पर टीवी धारावाहिकों का बैकअप 5 से 7 एपिसोड्स का रहता है। ये एपिसोड 31 मार्च तक खत्म हो जाएंगे। यदि इन्हें छोटा भी कर दिया और पुरानी बातों को जोड़ कर फैला भी दिया तो भी 3-4 अप्रैल तक मसाला खत्म हो जाएगा।

टीवी रियलिटी शो का बैकअप तो होता ही नहीं है और इनके आगे तो समस्या पैदा हो गई है। खतरों के खिलाड़ी पहले ही शूट हो चुका है इसलिए इसके आगे समस्या नहीं है, लेकिन ज्यादातर शोज़ के पास बैकअप खत्म हो गया है।

ऐसे में देखने के लिए तैयार हो जाइए। बिग बॉस सीजन 13 का पुर्नप्रसारण हो सकता है।

ये भी संभव है कि 31 मार्च के बाद शूटिंग शुरू हो। ऐसे में नए एपिसोड बनने में 4 से 5 दिन का समय लगेगा। ये भी संभावना है कि शूटिंग 15 अप्रैल तक न हो क्योंकि अब और तेजी से फैल रहा है।

उन चैनलों के आगे समस्या खड़ी हो गई है जो और शोज़ दिखाते हैं। उन्हें पुराने कार्यक्रमों से काम चलाना पड़ेगा और उन्हें विज्ञापन भी नहीं मिलेंगे। जो चैनल फिल्में दिखाते हैं उनके आगे इस तरह की समस्या नहीं है।

नुकसान का अनुमान लगाना कठिन है। शूटिंग न होने के कारण तो नुकसान हो ही रहा है। टीवी चैनल को विज्ञापनों का नुकसान भी झेलना पड़ेगा। यह नुकसान करोड़ों में है।


और भी पढ़ें :