मंगलवार, 16 जुलाई 2024
  • Webdunia Deals
  1. लाइफ स्‍टाइल
  2. सेहत
  3. आयुर्वेद
  4. ayurvedic tips for summer to keep body cool naturally
Written By WD Feature Desk

गर्मी में शरीर को ठंडा रखते हैं ये 5 आयुर्वेदिक उपाय

शरीर को फ्रेश और ठंडा रखने के लिए अपनाएं ये आयुर्वेदिक उपाय

Ayurvedic Tips for Summer
Ayurvedic Tips for Summer
Ayurvedic Tips for Summer : गर्मी का मौसम आते ही शरीर को ठंडा रखना एक बड़ी चुनौती बन जाती है। तेज धूप और उमस भरी हवा शरीर को अंदर से जला देती है। ऐसे में शरीर को ठंडा रखने के लिए कुछ उपाय करना जरूरी हो जाता है। आयुर्वेद में गर्मी से बचने के लिए कई उपाय बताए गए हैं, जो शरीर को ठंडा रखने में मदद करते हैं। आइए जानते हैं ऐसे ही 5 आयुर्वेदिक उपायों के बारे में...ALSO READ: गर्मियों में शरीर को ठंडा रखते हैं ये आयुर्वेदिक पेय
 
1. ठंडी तासीर वाले खाद्य पदार्थों का सेवन:
आयुर्वेद के अनुसार, ठंडी तासीर वाले खाद्य पदार्थ शरीर को ठंडा रखने में मदद करते हैं। इन खाद्य पदार्थों में तरबूज, खीरा, ककड़ी, पुदीना, धनिया, छाछ, नारियल पानी आदि शामिल हैं। इन खाद्य पदार्थों का सेवन करने से शरीर का तापमान कम होता है और शरीर को ठंडक मिलती है। ALSO READ: गर्मी में होती है लो बीपी की समस्या तो आयुर्वेद में जानें सही उपचार
 
2. हल्का और सुपाच्य भोजन करें:
गर्मी के मौसम में भारी और तले हुए भोजन से बचना चाहिए। ऐसे भोजन को पचाने में शरीर को ज्यादा मेहनत करनी पड़ती है, जिससे शरीर का तापमान बढ़ जाता है। इसलिए गर्मी के मौसम में हल्का और सुपाच्य भोजन करना चाहिए। दाल, चावल, सब्जियां, सलाद आदि हल्के और सुपाच्य भोजन के अच्छे उदाहरण हैं।
Ayurvedic Tips for Summer
3. दिन में दो बार नहाएं:
गर्मी के मौसम में दिन में दो बार नहाने से शरीर को ठंडक मिलती है। सुबह नहाने से शरीर की गर्मी कम होती है और शाम को नहाने से दिन भर की थकान दूर होती है। नहाने के लिए ठंडे या गुनगुने पानी का इस्तेमाल करें।
 
4. छाता या टोपी का इस्तेमाल करें:
धूप में निकलते समय छाता या टोपी का इस्तेमाल जरूर करें। इससे धूप सीधे शरीर पर नहीं पड़ेगी और शरीर का तापमान नहीं बढ़ेगा।
 
5. योग और प्राणायाम करें:
योग और प्राणायाम शरीर को ठंडा रखने में मदद करते हैं। अनुलोम विलोम, शीतली प्राणायाम और भ्रामरी प्राणायाम गर्मी से बचने के लिए बहुत उपयोगी हैं।
 
इन आयुर्वेदिक उपायों को अपनाकर आप गर्मी के मौसम में शरीर को ठंडा रख सकते हैं और स्वस्थ रह सकते हैं। याद रखें, गर्मी के मौसम में शरीर को हाइड्रेट रखना बहुत जरूरी है। इसलिए दिन भर में खूब पानी पिएं।
ये भी पढ़ें
इस आयुर्वेदिक उपाय से नहीं झड़ेगा एक भी बाल, जानें विधि और इस्तेमाल करने का तरीका