ममता बनर्जी के चोटिल होने की घटना : EC की बड़ी कार्रवाई, पुलिस अधीक्षक को किया निलंबित, जिलाधिकारी भी हटाए गए

Last Updated: रविवार, 14 मार्च 2021 (20:15 IST)
कोलकाता। में एक हादसे में मुख्यमंत्री ममता बनर्जी के घायल होने के बाद सुरक्षा निदेशक विवेक सहाय और पूर्व मेदिनीपुर के पुलिस अधीक्षक प्रवीन प्रकाश को रविवार को निलंबित कर दिया गया। ने यह जानकारी दी।
ALSO READ:

योगेंद्र यादव ने अखिल गोगोई से मुलाकात की, कहा भाजपा को हराना लक्ष्य...
आयोग ने कहा कि उस घटना के सिलसिले में जिला मजिस्ट्रेट विभु गोयल को भी हटा दिया गया है और गैर-चुनावी पद पर उनका तबादला कर दिया गया है।

एक आधिकारिक वक्तव्य में कहा गया कि पश्चिम बंगाल के मुख्य सचिव की ओर से दी गई रिपोर्ट और विशेष आम पर्यवेक्षकों अजय नायक तथा विवेक दुबे की संयुक्त रिपोर्ट पर आयोग की एक बैठक के बाद यह फैसला लिया गया। हादसा 10 मार्च को हुआ था।
वक्तव्य में कहा गया कि इन रिपोर्टों को देखने के बाद आयोग ने फैसला लिया है कि आईपीएस विवेक सहाय, निदेशक सुरक्षा को इस पद से हटाया जाएगा और तत्काल निलंबन में रखा जाएगा। बतौर सुरक्षा निदेशक जेड प्लस सुरक्षा प्राप्त व्यक्ति को सुरक्षा प्रदान करने की उनकी प्राथमिक जिम्मेदारी अदा नहीं कर पाने के कारण हफ्ते भर के भीतर उनके खिलाफ आरोप तय किए जाने चाहिए।
आयोग ने कहा कि मुख्य सचिव को पुलिस महानिदेशक के साथ परामर्श करके नए सुरक्षा निदेशक के बारे में तत्काल फैसला करने का अधिकार है। वक्तव्य में कहा गया कि स्मिता पांडे को तत्काल जिलाधिकारी और पूर्व मेदिनीपुर का डीईओ बनाया जाता है। वे विभु गोयल की जगह लेंगी।
गोयल का गैर-चुनावी पद पर तबादला किया जाएगा। पूर्व मेदिनीपुर के पुलिस अधीक्षक प्रवीण प्रकाश को भी तत्काल निलंबन में भेजा जाएगा और बंदोबस्त करने में बड़ी नाकामी के लिए उनके खिलाफ आरोप तय किए जाएंगे। सुनील कुमार यादव को पूर्वी मेदिनीपुर का नया पुलिस अधीक्षक बनाया गया।
आयोग ने कहा कि मुख्य सचिव सुनिश्चित करेंगे कि नंदीग्राम मामले की जांच पूरी और अगले पंद्रह दिन में कानून के हिसाब से कार्रवाई हो। इस संबंध में आयोग को 31 मार्च 2021 तक रिपोर्ट भेजी जाएगी। (भाषा)



और भी पढ़ें :