क्या पीएम मोदी ने रखा है 15 लाख का मेकअप आर्टिस्ट, जानिए वायरल फोटो का सच

लोकसभा चुनावों को देखते हुए देश में राजनीति गरमाई हुई है। पक्ष और विपक्ष एक दूसरे पर हमला करने का कोई मौका नहीं छोड़ रहे हैं। रैलियों में तो करारे हमले हो ही रहे हैं, सोशल मीडिया पर भी नेताओं की घेराबंदी जारी है। इस दौर में सोशल मीडिया पर एक फोटो वाइरल हुआ है जिसमें दावा किया जा रहा है कि पीएम मोदी ने 15 लाख रुपए की सैलरी वाला एक रखा हुआ है।
मोदी अकसर अपने रहन सहन और कपड़ों को लेकर सुर्खियों में रहते हैं। कभी उनके जैकेट्स के रंग से नए नोट के कलर का अनुमान लगाया जाता है तो कभी उनके सूट के करोड़ों रुपए के होने संबंधी दावे किए जाते हैं।

बहरहाल वायरल फोटो में नरेंद्र मोदी एक कुर्सी पर बैठे हुए दिखाई दे रहे हैं। पास ही में एक महिला खड़ी है। महिला के हाथ में एक बॉक्स भी है। इस फोटो को शेयर करते हुए लिखा गया है कि 15 लाख रुपए महीने की पगार पर रखी गई मेकअप आर्टिस्ट के हाथों मेकअप कराकर सजधज कर रोने को निकलने नौटंकीबाज।
इसी फोटो को फेसबुक और ट्विटर पर अलग-अलग अकाउंट से शेयर किया जा रहा है। सोशल मीडिया पर पीएम मोदी की जिस फोटो को वायरल किया जा रहा है, वो पुरानी है।

दरअसल, ये फोटो मार्च 2016 की है। उस वक्त लंदन के मैडम तुसाद म्यूजियम की एक्सपर्ट टीम पीएम मोदी के मोम के पुतले का नाप लेने के लिए प्रधानमंत्री कार्यालय पहुंची थी। मैडम तुसाद म्यूजियम ने भी 19 मई 2016 को एक वीडियो अपलोड किया गया। इस वीडियो में म्यूजियम की एक्सपर्ट टीम को पीएम मोदी का नाप लेते दिखाया गया है।
वीडियो में एक फ्रेम वही है जो वायरल फोटो में इस्तेमाल की गई। इस फोटो में म्यूजियम की एक्सपर्ट मोदी की आंखों का कलर मैच कर रही है। हमारी पड़ताल में फोटो तो सही साबित हुई, लेकिन इसका दावा गलत साबित हुआ।



और भी पढ़ें :