शुक्रवार, 3 फ़रवरी 2023
  1. धर्म-संसार
  2. व्रत-त्योहार
  3. वसंत पंचमी
  4. Basant Panchami 2023 ke shubh kaam
Written By

Basant Panchami 2023 : बुद्धि, ज्ञान और विवेक चाहिए तो वसंत पंचमी पर राशि अनुसार जरूर करें शुभ काम

Vasant Panchami 2023 
 
Vasant Panchami 2023: इस वर्ष 26 जनवरी, गुरुवार को वसंत पंचमी पड़ रही हैं। वसंत पंचमी का दिन बहुत ही शुभ माना जाता है। इस दिन से वसंत/वसंत ऋतु का प्रारंभ होता है और धरती पर वसंत की बहार शुरू हो जाती है। इस दिन को किसी भी प्रकार के शुभ कार्य और दान के लिए उत्तम माना जाता है। अत: यदि आप भी बुद्धि, ज्ञान और विवेक चाहते हैं तो आओ जानते हैं राशि अनुसार कौनसे कार्य करना चाहिए और कौनसा दान लाभदायी होगा-Raashi ke anusaar karen daan 
 
वसंत पंचमी 2023 राशिनुसार दान : Donate Vasant Panchami
 
मेष राशि- 
आपको शिक्षा में सफलता, एकाग्रता और बुद्धि प्राप्ति के लिए मां सरस्वती कवच पाठ पढ़ना चाहिए।
 
वृषभ राशि- 
आपको सफलता प्राप्त करने, ज्ञान को इंक्रीज करने के लिए माता सरस्वती को सफेद चंदन एवं सफेद पुष्प अर्पित करना चाहिए।
 
मिथुन राशि-  
आपको लिखने संबंधी समस्या के निदान हेतु और सफलता प्राप्ति के लिए मां सरस्वती के चरणों में हरे रंग की कलम अर्पित करना चाहिए।
 
कर्क राशि- 
यदि आप संगीत या किसी अन्य कला के क्षेत्र में आगे बढ़ना चाहते हैं तो माता सरस्वती को खीर का भोग लगाएं।
 
सिंह राशि- 
आपको पढ़ाई में सफलता प्राप्त करने या विदेश में पढ़ाई करने के लिए मां सरस्वती की पूजा के दौरान गायत्री मंत्र का जाप करना चाहिए।
 
कन्या राशि- 
आपको पढ़ाई में यदि किसी भी प्रकार की कठिनाईयां आ रही है तो सरस्वती पूजा के बाद पुस्तकें, कलम, पेंसिल आदि का दान करना चाहिए।
 
तुला राशि- 
आपको वाणी से जुड़ी कोई समस्या हैं तो माता सरस्वती की पूजा के बाद सफेद वस्त्र का दान करें।
 
वृश्चिक राशि- 
आपको किसी कार्य में सपलता प्राप्त करना हो तो सरस्वती पूजा के दौरान माता के चरणों में लाल रंग का कलम अर्पित करना चाहिए।
 
धनु राशि- 
आपको स्मृति दोष है या याददाश्त आपकी कमजोर है, उच्च शिक्षा प्राप्त करना चाहते हैं या आपमें निर्णय लेने की क्षमता कमजोर है तो माता सरस्वती को बेसन के लड्डू का भोग लगाना कर लाल रंग का पेन और पीले रंग की मिठाई उन्हें अर्पित करें।
 
मकर राशि- 
आपको शिक्षा में सफलता अर्जित करना है या बुद्धिबल बढ़ाना है तो सरस्वती पूजा करने के बाद किसी जरूरतमंद या निर्धन व्यक्ति को चावल या अनाज का दान करना चाहिए। 

कुंभ राशि-  
आपको आत्मविश्‍वास बढ़ना है और शिक्षा में सफलता अर्जित करना है तो माता सरस्वती की पूजा के बाद विद्या से जुड़ी वस्तुओं का दान करना चाहिए। जैसे गरीब बच्चों में स्कूल बैग, कॉपी, पेन, पेंसिल और दूसरी जरूरी चीजें दान करें।
 
मीन राशि-  
आपको करियर संबंधी समस्या का निवारण करना है तो आप माता सरस्वती पूजा के दिन पीले रंग की मिठाई का भोग लगा सकते हैं या पीले वस्त्र का दान कर सकते हैं।

अस्वीकरण (Disclaimer) : चिकित्सा, स्वास्थ्य संबंधी नुस्खे, योग, धर्म, ज्योतिष आदि विषयों पर वेबदुनिया में प्रकाशित/प्रसारित वीडियो, आलेख एवं समाचार सिर्फ आपकी जानकारी के लिए हैं। इनसे संबंधित किसी भी प्रयोग से पहले विशेषज्ञ की सलाह जरूर लें।