UP Board toppers : प्रोफेसर बनना चाहती हैं हाईस्कूल टॉपर रिया जैन, IAS बनकर देशसेवा करना चाहते हैं इंटरमीडिएट टॉपर अनुराग मलिक

अवनीश कुमार| Last Updated: शनिवार, 27 जून 2020 (18:18 IST)
लखनऊ। उत्तरप्रदेश में लंबे इंतजार के बाद शनिवार को आखिरकार यूपी बोर्ड का रिजल्ट घोषित हो गया है। यूपी बोर्ड के रिजल्ट में प्रदेश के बागपत के नाम दोहरी सफलता रही। हाईस्कूल में रिया जैन ने तो इंटरमीडिएट में अनुराग मलिक ने टॉप किया है। दोनों ही बागपत के बड़ौत के श्रीराम एसएन अंतर कॉलेज के छात्र हैं।
जानकारी के अनुसार हाईस्कूल की टॉपर रिया जैन को 600 में से 580 अंक यानी 96.67 प्रतिशत अंक मिले हैं, वहीं इंटरमीडिएट के टॉपर अनुराग मलिक को 500 में से 485 अंक यानी 97 प्रतिशत अंक प्राप्त हुए। रिया जैन व अनुराग मलिक ने वेबदुनिया को अपनी सफलता का राज बताया।

उन्होंने कहा कि सफलता का राज कड़ी मेहनत है और हर एक छात्र को सफलता हासिल करने के लिए कड़ी मेहनत करनी चाहिए। बड़ौत के अंतर्गत हिलवाड़ी ग्राम की रहने वाली व मध्‍यमवर्गीय परिवार में जन्मी रिया कुल चार भाई-बहनों में दूसरे नंबर की हैं।

रिया ने बताया कि उसकी सफलता के पीछे कड़ी मेहनत तो है ही लेकिन सबसे बड़ा योगदान उनके माता-पिता का है जिन्होंने समय-समय पर रिया को अच्छे नंबर लाने के लिए प्रोत्साहित किया है।

रिया ने बताया कि कठिन परिश्रम करके आगे बढ़ने के लिए परिवार ने हमेशा प्रोत्साहित किया है। रिया का कहना है कि कड़ी मेहनत और लगन से यह सफलता उनके हाथ लगी है और वे आगे चलकर प्रोफेसर बनना चाहती हैं।

रिया के पिता भारत भूषण और माता कविता अपनी बेटी की सफलता से बेहद खुश हैं। यूपी बोर्ड की इंटर की परीक्षा में टॉप करने वाले अनुराग मलिक भी बागपत से हैं। अनुराग ने 500 में से 485 अंक प्राप्त किए। अनुराग ने वेबदुनिया से बातचीत में सबसे पहले मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और उपमुख्यमंत्री डॉ. दिनेश शर्मा को धन्यवाद दिया।

अनुराग ने कहा कि उनकी वजह से यूपी में नकलविहीन परीक्षा हुई और अच्छे परिणाम आए। अनुराग ने कहा लक्ष्य को साधने के लिए उन्होंने सालभर मेहनत की थी। उन्होंने केवल पढ़ाई पर फोकस किया और जो लक्ष्य तय किया था, उसे हासिल कर लिया। अनुराग ने कहा कि वे भविष्य में आईएएस अफसर बनना चाहते हैं।



और भी पढ़ें :