शुक्रवार, 19 अप्रैल 2024
  • Webdunia Deals
  1. धर्म-संसार
  2. धर्म-दर्शन
  3. श्रावण मास विशेष
  4. shravan maas astrology
Written By

इस सावन 3 राशियों पर भोलेनाथ शिव बरसाएंगे अपनी कृपा, कहीं आपकी राशि तो नहीं

इस सावन 3 राशियों पर भोलेनाथ शिव बरसाएंगे अपनी कृपा, कहीं आपकी राशि तो नहीं - shravan maas astrology
सावन 2022 कब से है, सावन में कौन सी 3 राशियों पर होते हैं भोलेनाथ प्रसन्न, जानिए इस आलेख में.... 
 
सावन यानी श्रावण मास 14 जुलाई 2022 से शुरू हो रहा है। 12 अगस्त को श्रावण पूर्णिमा के साथ इस पवित्र महीने की समाप्ति होगी। सावन माह का पहला श्रावण सोमवार 18 जुलाई 2022 को है और सावन महीने का आखिरी दिन 12 अगस्त को रहेगा। श्रावण मास में भगवान शिव की पूजा करने का विशेष महत्व होता है क्योंकि शिव मंत्रों के जाप से जातकों के जीवन में बुरे ग्रहों का प्रभाव कम हो जाता है।
     
सावन के महीने में सोमवार व्रत और शिवलिंग का जलाभिषेक करके भोलेनाथ को प्रसन्न किया जाता है। सावन का महीना भगवान शिव बहुत ही प्रिय है और जो शिवभक्त इस पवित्र माह में शिवजी की पूजा मन से करता है उसकी मनोकामना जरूर पूरी होती है। आइए जानते हैं कि सावन के पवित्र महीने में कौन सी 3 राशियां है जिस पर हमेशा भगवान शिव की कृपा रहती है।
मेष
मेष राशि राशि चक्र की पहली राशि है। मेष राशि के स्वामी ग्रह मंगलदेव होते हैं। भगवान भोलेनाथ को मेष राशि बहुत ही प्रिय होती है। उनकी शुभ दृष्टि हमेशा इस पर रहती है। मेष राशि के जातकों पर हमेशा शिव की कृपा रहने से इस राशि के जातकों के जीवन में सुख और समृद्धि बनी रहती है। इस राशि के जातकों को शिव जी को प्रसन्न करने के लिए सोमवार के दिन शिवलिंग पर जलाभिषेक जरूर करना चाहिए।
 
मेष राशि के जातकों पर भगवान शिव की कृपा होने से नौकरी और व्यापार में हमेशा तरक्की होती रहती है। मेष राशि वाले जातक किसी भी काम में थोड़ी से भी मेहनत कर देते हैं तो वह काम जरूर सफल हो जाता है। क्योंकि इन पर शिवजी की विशेष कृपा रहती है। ऐसे में भगवान शिव को और अधिक प्रसन्न करने के लिए सावन के महीने में इस राशि के जातकों को शिवलिंग पर जल चढ़ाते हुए ओम नम: शिवाय का जाप जरूर करना चाहिए।
मकर
मकर राशि के स्वामी शनि देव हैं। मकर राशि भी शिवजी की प्रिय राशियों में से एक है। इस राशि पर शनि और शिव दोनों की कृपा होती है। जब भी इस राशि के जातकों पर किसी प्रकार की विपदा आती है तो उस समय भगवान शिव आने वाली कठिनाइओं को कम कर देते हैं। सावन के महीने में इस राशि के जातकों को शिव आराधना जरूर करनी चाहिए।
 
इस राशि के जातकों के लिए शिव पूजा बहुत ही लाभकारी और शुभफलदायी मानी गई है। मकर राशि के जातकों को शिवलिंग पर जलाभिषेक करने के अलावा बेलपत्र भी अर्पित करना चाहिए। वहीं पूजा करते समय महामृत्युंजय का जाप भी करना चाहिए। मकर राशि के जातकों को शिवजी बहुत ही भाग्यशाली बनाते हैं।
कुंभ
मकर और कुंभ राशि के स्वामी शनि देव हैं। शनिदेव दो-दो राशियों के स्वामी माने जाते हैं। शनि की इस राशि पर भी शिव की कृपा हमेशा बरसती है। सावन के महीने में भी कुंभ राशि के जातकों को शिव आराधना करनी चाहिए। कुंभ राशि के जातकों के लिए सावन के महीने में ॐ नम: शिवाय का जाप सभी तरह के कष्टों को दूर करने के लिए शुभ रहता है। सावन के महीने में इस राशि के जातकों के लिए दान करना शुभ रहेगा।
ये भी पढ़ें
श्रावण मास 2022 विशेष : जानिए पवित्र माह के शुभ उपाय, खूब बरसेगा धन