हिन्दू देवता आकाश राज

hindu god
पुनः संशोधित शुक्रवार, 3 जनवरी 2020 (19:17 IST)
- आर. हरिशंकर

को संस्कृत में कहा जाता है जो हिंदू धर्म के वैदिक देवता हैं। उन्हें 8 वसुओं में से एक माना जाता है जो भगवान के दिव्य अनुचर हैं। उन्हें आकाश राज भी कहा जाता है। उनका वाहन गाय है। वे स्वर्ग और आकाश के देवता हैं। आकाशवाणी वे ही करते हैं।

वे आकाश में बादलों को नियंत्रित करते, संत लोगों का स्वर्ग में स्वागत करते हैं और स्वर्ग में उनकी जगह एवं स्थिति को भी दिखाते हैं। वे भगवान इंद्र उनके करीबी मित्र हैं और वे दोनों एकसाथ मिलकर कार्य करके अपने कर्तव्यों का निर्वहन कर रहे हैं। ऋग्वेद में उनके महत्व का उल्लेख किया गया है, और कई भजन उनके लिए समर्पित हैं। कुछ विदेशी देशों में लोगों द्वारा उनकी पूजा भी की जाती है।

वे पृथ्वी देवी, वायु, वरुण, सूर्य और चंद्र जैसे देवताओं और देवी के साथ मैत्रीपूर्ण संबंधों का समर्थन और देखभाल भी करते हैं। वे भोर के पिता और देवी उषा है। यूरोप में, उन्हें स्वर्ग और आकाश के देवता के रूप में पूजा जाता है।


वेदों और अन्य पवित्र ग्रंथों में उनका उल्लेख है और यज्ञ की बलि (प्रसादि) को प्राप्त करते हैं जो जो इंद्र, वरुण, अग्नि और वायु जैसे अन्य देवी देवताओं के समान हैं, और हमें आशीर्वाद देते हैं। वे आकाश से संदेश भेजते हैं और भविष्य में होने वाली घटनाओं के बारे में सूचित करते हैं। द्वापर युग के दौरान, कंस को सूचित किया गया था कि भगवान कृष्ण का जन्म यादव समुदाय में होगा और तुझे मार देगा। इसकी घोषणा आकाश देव ने की थी।

वे सुनहरे रंग का शरीर और एक चमकदार और आकर्षक चेहरे के साथ एक दिव्य रूप में उपस्थित है। उनके चार हाथ हैं और वे हमें अपने दाहिने हाथ से आशीर्वाद देते हैं। वे हवाई हवाई जहाज, हेलीकॉप्टर या अंतरिक्ष यान के माध्यम से आकाश में यात्रा करने वाले लोगों की मदद करते हैं और उन्हें आकाश में सुरक्षित रूप से यात्रा करने में सहयोग भी करते हैं।


उसके पास अन्य वैदिक देवताओं जैसे वरुण, इंद्र, वायु, अग्नि और सूर्य के समान शक्तियां हैं और जिनका वे मैत्रीपूर्ण तरीके से संचालन करते हैं। वे इंद्र के साथ काम करते हैं और अपने कर्तव्यों और जिम्मेदारियों का उचित तरीके से निर्वहन करते हैं। वे भगवान विष्णु के भक्त हैं और वे अक्सर उनके नाम का जप भी करते हैं।

वह लोगों के कष्टों और दुखों को दूर करते, मृत्यु को रोकते हैं और लोगों को लंबा जीवन देते हैं, और उन्हें एक स्वस्थ, धनी और सुखी जीवन जीने में भी मदद करते हैं। आइए हम आकाश देव की पूजा करें और धन्य हो।



और भी पढ़ें :