पंजाब में सरकारी बसों में महिलाओं के लिए मुफ्त यात्रा सुविधा शुरू

पुनः संशोधित गुरुवार, 1 अप्रैल 2021 (19:55 IST)
चंडीगढ़। पंजाब के ने राज्य के भीतर चलने वाली सरकारी बसों में महिलाओं के लिए मुफ्त यात्रा सुविधा की गुरुवार को शुरुआत की और कहा कि उन्होंने चुनावी घोषणा पत्र में उनकी पार्टी की तरफ से किए गए एक और वादे को पूरा किया है। ने योजना के लिए बुधवार को अपनी स्वीकृति दी।
मुख्यमंत्री ने योजना की शुरुआत के बाद कहा, इसी के साथ, हमने चुनाव घोषणा पत्र के एक और वादे को पूरा किया।उन्होंने दावा किया कि उनकी सरकार ने रिकॉर्ड 85 प्रतिशत वादों पर अमल किया है। सिंह ने कहा कि राज्य सरकार विधानसभा चुनाव से पहले किए गए 100 प्रतिशत वादों को पूरा करने की दिशा में आगे बढ़ रही है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि जहां हर कोई केवल महिला सशक्तीकरण की बात करता है वहीं पंजाब सरकार ने इसे हासिल करने के लिए कई ठोस कदम उठाए हैं। उन्होंने कहा कि असल में वादा तो महिलाओं के लिए बस टिकट की कीमत 50 प्रतिशत कम करने का किया गया था, लेकिन सरकार ने इसे पूरी तरह मुफ्त कर दिया है।

सिंह ने निजी बस संचालकों से उनका सामाजिक दायित्व समझने और टिकट की कीमतें घटाने की अपील की है।महिलाएं इस योजना का लाभ पंजाब सड़क परिवहन निगम (पीआरटीसी), पंजाब परिवहन बसों (पनबस) और स्थानीय निकाय विभागों द्वारा चलाई जा रही शहर बस सेवाओं समेत सरकारी बसों में ले सकती हैं।

हालांकि यह योजना सरकारी एसी बसों, वॉल्वो और एचवीएसी बसों में लागू नहीं होगी। मुख्यमंत्री ने महिलाओं के खिलाफ बढ़ते अपराध पर चिंता जताते हुए कहा कि सरकार उनकी सुरक्षा को लेकर प्रतिबद्ध है और परिवहन विभाग सभी सरकारी एवं निजी बसों में जीपीएस लगा रहा है।(भाषा)



और भी पढ़ें :