शुक्रवार, 1 मार्च 2024
  • Webdunia Deals
  1. समाचार
  2. मुख्य ख़बरें
  3. प्रादेशिक
  4. Delhi University announces winter vacation from November 13-19 in view of air pollution
Written By
Last Modified: नई दिल्ली , शुक्रवार, 10 नवंबर 2023 (21:10 IST)

Delhi Air Pollution : प्रदूषण के चलते DU ने 13 से 19 नवंबर तक घोषित किया अवकाश

Delhi Air Pollution
Delhi Air Pollution : दिल्ली विश्वविद्यालय (DU) ने राष्ट्रीय राजधानी में वायु प्रदूषण के मद्देनजर 13-19 नवंबर तक शीतकालीन अवकाश की घोषणा की है। अधिसूचना के मुताबिक विश्वविद्यालय के सभी कॉलेजों और संस्थानों को शीतकालीन अवकाश घोषित करने के लिए कहा गया है।
 
डीयू की ओर से शुक्रवार को जारी एक आधिकारिक अधिसूचना में यह जानकारी दी गई। दिल्ली विश्वविद्यालय में शीतकालीन अवकाश आमतौर पर दिसंबर में होता है, लेकिन दिल्ली में वायु प्रदूषण की गंभीर स्थिति के कारण लागू की गई क्रमिक प्रतिक्रिया कार्य योजना (जीआरएपी) के नियमों के मद्देनजर शीतकालीन अवकाश को निर्धारित समय से पहले घोषित किया गया है।
 
अधिसूचना के मुताबिक विश्वविद्यालय के सभी कॉलेजों और संस्थानों को शीतकालीन अवकाश घोषित करने के लिए कहा गया है। डीयू ने गुरुवार को जारी एक अधिसूचना में कहा, दिल्ली में प्रदूषण के बढ़ने और वायु गुणवत्ता के गंभीर होने जैसी पर्यावरण संबंधी चुनौतियों से निपटने के लिए लागू की गई क्रमिक प्रतिक्रिया कार्य योजना (जीआरएपी) के नियमों के मद्देनजर विश्वविद्यालय और उसके कॉलेजों के लिए 13 से 19 नवंबर तक शीतकालीन अवकाश घोषित करने का निर्णय लिया गया है। 
 
विश्वविद्यालय ने अपने स्नातक (यूजी) और स्नातकोत्तर (पीजी) पाठ्यक्रमों के लिए परीक्षाओं की तिथि को भी संशोधित किया है जो क्रमशः 20 दिसंबर और आठ जनवरी से शुरू होंगी। डीयू के एक अधिकारी ने कहा कि इन पाठ्यक्रमों के लिए परीक्षा कार्यक्रम जल्द ही जारी किया जाएगा। हालांकि मुक्त शिक्षा विद्यालय (एसओएल) के छात्रों के लिए परीक्षा की तिथियों में कोई बदलाव नहीं किया गया है।
 
इससे पहले, स्नातक पाठ्यक्रमों की परीक्षाएं 13 दिसंबर को निर्धारित की गई थीं, जबकि स्नातकोत्तर पाठ्यक्रमों की परीक्षाएं एक जनवरी से आयोजित होने वाली थीं। अधिकारी ने कहा कि यह परीक्षाएं सात दिन आगे बढ़ा दी गई हैं। (भाषा)
Edited By : Chetan Gour 
ये भी पढ़ें
दिवाली पर दुल्हन की तरह सजी अयोध्या, 11 नवंबर को दीपोत्सव से बनेगा नया रिकॉर्ड