Weather alert : अगले 5 दिन में इन जगहों पर हो सकती है भारी बारिश, जान लें मौसम विभाग का अलर्ट

पुनः संशोधित सोमवार, 12 अप्रैल 2021 (23:44 IST)
नई दिल्ली। मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने सोमवार को देश के कई भागों में अगले 5 दिनों में होने का पूर्वानुमान जताया है। विभाग के राष्ट्रीय केंद्र के मुताबिक दक्षिण प्रायद्वीप में चक्रवाती परिसंचरण के चलते भारत के दक्षिण-पश्चिमी प्रायद्वीप क्षेत्र में अगले 5 दिनों के दौरान आंधी और बिजली चमकने के साथ ही बूंदाबांदी जारी रहने से लेकर तेज बारिश तक हो सकती है। इस दौरान, 30-40 किलोमीटर प्रतिघंटा की रफ्तार से हवाएं चलने की संभावना है।
ने कहा कि 14-16 अप्रैल के दौरान तमिलनाडु के दक्षिणी हिस्से एवं तटीय इलाकों, केरल, माहे और कर्नाटक के तटीय एवं दक्षिणी सुदूर इलाकों में भारी बारिश की संभावना है।
इसके अलावा दक्षिण-पश्चिम और इसके आसपास के क्षेत्रों में भी चक्रवाती परिसंचरण की संभावना है। इसके चलते मध्यप्रदेश, विदर्भ, तेलंगाना, छत्तीसगढ़, पश्चिम बंगाल के गंगा क्षेत्रों और ओडिशा में अगले 4-5 दिनों के दौरान जबकि झारखंड में अगले 24 घंटे के भीतर आंधी और बिजली चमकने के साथ ही छिटपुट बारिश का अनुमान है।
विभाग का कहना है कि ताजा पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव के चलते हिमालयी क्षेत्रों में 14-17 अप्रैल के दौरान और इससे सटे मैदानी इलाकों में 15-17 अप्रैल के दौरान बारिश का पूर्वानुमान है। विभाग के मुताबिक, जम्मू-कश्मीर, लद्दाख, गिलगित-बाल्तिस्तान, मुजफ्फराबाद और हिमाचल प्रदेश में 14-16 अप्रैल के दोरान ओलावृष्टि हो सकती है। इसके मुताबिक पश्चिमी राजस्थान के कुछ इलाकों में 14 और 15 अप्रैल के दौरान धूल भरी आंधी चल सकती है।
मप्र में यलो अलर्ट
:
मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने मध्यप्रदेश के कुछ हिस्सों में मौसम का येलो अलर्ट जारी करते हुए सोमवार को कहा कि प्रदेश के 17 जिलों में अगले 24 घंटों में 30-40 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से आंधी-तूफान चलने और गरज के साथ बौछारें पड़ने की संभावना है।

आईएमडी के भोपाल केन्द्र के वरिष्ठ मौसम विज्ञानी पी के साहा ने बताया कि प्रदेश के ग्वालियर, होशंगाबाद, सागर, छिंदवाड़ा और बालाघाट सहित 17 जिलों में अगले 24 घंटों में हल्की बारिश होने की संभावना है।

उन्होंने बताया कि प्रदेश के कुछ हिस्सों में पिछले दो दिनों में हल्की बारिश हुई है। साहा ने कहा कि दमोह के हटा और पथरिया में तथा बैतूल जिले में सोमवार सुबह 8.30 बजे तक पिछले 24 घंटों में दो सेंटीमीटर बारिश हुई है।
उन्होंने कहा कि प्रदेश के दतिया जिले में सबसे अधिक तापमान 41 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है।



और भी पढ़ें :