Omicron टेस्ट के लिए पहली स्वदेशी किट Omisure को ICMR की मंजूरी

पुनः संशोधित मंगलवार, 4 जनवरी 2022 (14:27 IST)
हमें फॉलो करें
नई दिल्ली। भारतीय आयुर्विज्ञान अनुसंधान परिषद (ICMR) ने टेस्ट (Test) की पहली स्वदेशी किट (Omisure) को मंजूरी दे दी है। इस स्वदेशी किट को टाटा मेडिकल द्वारा ‍तैयार किया गया है।


बताया जा रहा है कि टाटा मेडिकल द्वारा तैयार इस स्वदेशी ओमिक्रोन टेस्ट किट को 30 दिसंबर को ही की मंजूरी मिल गई थी, लेकिन इसकी जानकारी अब सामने आई है। इस समय के ओमिक्रोन वैरिएंट का पता लगाने के लिए दूसरी किट का इस्तेमाल किया जा रहा है।
आईसीएमआर ने इस किट को टाटा एमडी चेक आरटी-पीसीआर ओमिश्योर नाम दिया गया है। ये किट एस-जीन टारगेट फेलियर (एसजीटीएफ) स्ट्रेटजी से ओमिक्रोन वैरिएंट का पता लगाती है। इस मल्टीप्लेक्स किट की अमेरिका की कंपनी थर्मो फीशर की ओर से मार्केटिंग की जा रही है।
जांच के तरीके में अंतर नहीं : बताया जा रहा है कि ओमिश्योर टेस्ट किट अन्य आरटी-पीसीआर टेस्ट किट की तरह ही काम करेगी। अर्थात जांच के तरीके में कोई अंतर नहीं रहेगा। इस किट से जांच के लिए नाक या मुंह से ही स्वाब लिया जाएगा। 10 से 15 मिनट में जांच की फाइनल रिपोर्ट आ जाएगी।
स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार देश में ओमिक्रॉन संक्रमितों की कुल संख्या बढ़कर 1892 हो गई है। महाराष्ट्र में सर्वाधिक 568 मामले सामने आए हैं, जबकि इसके बाद दिल्ली में 382 संक्रमित सामने आए हैं।




और भी पढ़ें :