अदार पूनावाला क्‍यों गए ब्रि‍टेन, अब क्‍यों और कौनसे अरबपत‍ि करेंगे विदेशों का रुख?

Last Updated: रविवार, 2 मई 2021 (14:23 IST)
देश में वैक्‍सीन के सबसे बडे निर्माता अदार पूनावाला ब्रिटेन चले गए हैं। उन्‍हें देश के कुछ बड़े रईस लोगों की तरफ से दबाव बनाया जा रहा था और धमकियां भी मिल रही थीं, इसलिए वह ब्रिटेन चले गए हैं। हाल ही में सरकार ने उन्‍हें वाई श्रेणी की सुरक्षा भी मुहैया कराई थी।

खबर तो ये भी है कि अदार पूनावाला अब देश के बाहर भी वैक्सीन का प्रोडक्शन करना चाहते हैं और ब्रिटेन उनकी पसंदीदा जगह है। पूनावाला ने लंदन के अखबार ‘द टाइम्स’ के साथ बातचीत में कहा कि कोविशील्ड वैक्सीन की आपूर्ति की मांग को लेकर भारत के सबसे शक्तिशाली लोगों में से कुछ ने उनसे फोन पर उग्रतापूर्वक बातें की हैं।

भारत में अभी कोरोना वायरस की दूसरी लहर चल रही है, जिसकी वजह से मामले तेजी से बढ़ रहे हैं। हालात इतने बुरे हो गए हैं कि अस्पतालों में बेड नहीं मिल रहे। जिन्हें बेड मिल जा रहा है, उन्हें ऑक्सीजन नहीं मिल पा रही। सीधे-सीधे कहें तो भारत में अभी हालात बद से बदतर हो गए हैं और अरबपतियों को भी यही डर सता रहा है कि अगर उनकी तबियत अधिक खराब होती है तो उन्हें भी ऑक्सीजन की दिक्कत झेलती पड़ सकती है।

ऐसे में जान का खतरा भी हो सकता है, इसलिए लाखों रुपये खर्च कर के भी प्राइवेट जेट से अरबपति लोग विदेश चले गए। कुछ देशों में अभी भी एंट्री हो रही है। ऐसे में ये भी माना जा रहा है अभी और अरबपति देश छोड़ सकते हैं।

अदार पूनावाला का नाम तो सामने आ चुका है, खबरें ये हैं कि बहुत सारे अरबपतियों के अलावा देश के कई बड़े-बड़े नेता भी कोरोना के डर से विदेश भाग चुके हैं। विदेश ब्रिटेन जैसी जगह पर अभी कोरोना वायरस का इलाज करने के लिए अच्छी सुविधाएं मौजूद हैं और कम से कम ऑक्सीजन की कमी तो बिल्कुल नहीं होगी, इसलिए कोरोना काल में अरबपतियों का फेवरेट डेस्टिनेशन ब्रिटेन बना हुआ है।



और भी पढ़ें :