बारामुल्ला में ग्रेनेड हमले में 5 जख्मी, कुलगाम में आतंकी मुठभेड़

सुरेश एस डुग्गर| पुनः संशोधित बुधवार, 17 नवंबर 2021 (17:49 IST)
जम्मू। एलओसी से सटे बारामुल्ला जिले में आतंकियों ने आज एक ग्रेनेड हमला करके 5 लोगों को जख्मी कर दिया। इसी जिले के उड़ी सेक्टर में आतंकियों ने की कोशिश की जिसे नाकाम बना दिया गया, जबकि में आतंकियों से एक भी आरंभ हो चुकी है।
बारामुल्ला में ग्रेनेड हमला : बारामुल्ला के पलहालन चौक में आतंकियों ने सुरक्षाबलों को निशाना बनाते हुए ग्रेनेड हमला किया। इस हमले में केरिपुब के दो जवान व तीन नागरिक घायल हो गए। घायलों को तुरंत नजदीकी अस्पताल ले जाया गया, जबकि हमलावरों की तलाश के लिए इलाके की घेराबंदी कर तलाशी अभियान चलाया गया परंतु अभी तक किसी भी हमलावर के मिलने की सूचना नहीं है।

ग्रेनेड हमले के घायलों में केरिपुब का एएसआई नीतेश कुमार पुत्र निवासी हिमाचल प्रदेश, हेड कांस्टेबल अशील दास निवासी उत्तराखंड शामिल हैं। वहीं घायल नागरिकों की पहचान लतीफ अहमद मीर और जुनैद हसन लोन के रूप में हुई है। एक नागरिक की पहचान नहीं हो पाई थी।

उड़ी में घुसपैठ : दूसरी ओर उड़ी सेक्टर में सतर्क जवानों ने एक बार फिर आतंकियों के घुसपैठ के प्रयास को विफल कर दिया। अधिकारियों ने बताया कि आतंकी गुटों ने पाकिस्तानी सेना की मदद से उड़ी में एलओसी से सटे धुलांजा पोस्ट से भारतीय क्षेत्र में घुसने का प्रयास किया था। फिलहाल इलाके में सर्च ऑपरेशन अभी भी चल रहा है।

सैन्य सूत्रों ने बताया कि यह प्रयास देर रात को किया गया। भारतीय जवानों ने एलओसी पर हलचल देखी और घुसपैठियों को चेतावनी भी दी, परंतु जब उन्होंने एलओसी के नजदीक आना जारी रखा तो जवानों ने गोलीबारी शुरू कर दी।

सैन्य सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार एलओसी से सटे धुलांजा पोस्ट के पास ही रेवांड नाला पड़ता है। ये आतंकी इसी रास्ते से भारतीय क्षेत्र में घुसने का प्रयास कर रहे थे। हालांकि नाले में उगी झाड़ियों में छिपते हुए ये आतंकवादी जिनकी संख्या तीन से चार के करीब बताई जा रही है, भारतीय क्षेत्र के नजदीक आते जा रहे थे।

सीमा के इस पार चौकी में सीमा पर नजर रखे भारतीय जवान ने हलचल देखी और चेतावनी दी, परंतु जब उसने कुछ लोगों को लगातार भारतीय सीमा के नजदीक आते देखा तो उसने गोलियां चलाना शुरू कर दी। गोलीबारी शुरू होते ही घुसपैठिए वापस पाकिस्तान की ओर भाग गए।

सुबह होते ही भारतीय जवानों ने रेवांड नाला व उसके आसपास के इलाकों में सर्च ऑपरेशन चलाया। आतंकियों की घुसपैठ के प्रयास की पुष्टि भी हुई है। सैन्य अधिकारियों ने बताया कि एहतियात के तौर पर एलओसी से सटे इलाकों में लोगों को सचेत कर दिया गया है। कोई भी संदिग्ध गतिविधि देखे जाने पर पुलिस या फिर सेना को सूचित करने को कहा गया है।

कुलगाम में मुठभेड़ : इस बीच कुलगाम जिले में सुरक्षाबलों और आतंकियों के बीच मुठभेड़ शुरू हो चुकी है। मुठभेड़ कुलगाम के पूम्बी इलाके में जारी है। स्थानीय पुलिस ने क्षेत्र में आतंकियों की मौजूदगी के बाद सुरक्षाबलों के सहयोग से संयुक्त तलाशी अभियान चलाया।

इसी दौरान एक जगह में छिपे आतंकियों ने सुरक्षाबलों पर फायरिंग शुरू कर दी। जवाब में सुरक्षाबलों ने सबसे पहले आतंकियों को आत्मसमर्पण करने की चेतावनी दी। आतंकियों ने इसे अनसुना किया और फायरिंग शुरू कर दी। सुरक्षाबलों ने भी जवाबी कार्रवाई करते हुए फायरिंग शुरू कर दी है। दोनों ओर से फायरिंग जारी है।



और भी पढ़ें :