मंगलवार, 23 जुलाई 2024
  • Webdunia Deals
  1. मनोरंजन
  2. पर्यटन
  3. पहाड़ों की गोद में
  4. places to visit near manali
Written By WD Feature Desk

मनाली के आसपास ये खूबसूरत जगहें देती हैं भीड़ से दूर सुकून का अहसास

अगर शोरगुल से दूर बिताना चाहते हैं कुछ दिन तो यहां ज़रूर जाएं

places to visit near manali
places to visit near manali

मनाली हिमाचल प्रदेश में स्थित एक छोटा सा शहर है जो घने जंगलों और नदियों से घिरा हुआ है। मनाली के आस-पास कई ऐसी जगहें हैं जो बहुत सुंदर हैं, लेकिन जिनके बारे में लोगों को बहुत कम जानकारी है और इन्हें मनाली की छुपी हुई जगहों कहना गलत नहीं होगा। आज हम आपको मनाली की उन छुपी हुई जगहों के बारे में बताने जा रहे हैं जो काफी शांत हैं और वहाँ पर कोई भी भीड़ नहीं होती है।ALSO READ: पहाड़ियों, झीलों और प्राकृतिक नजारों की खूबसूरती के बीच करना है एंजॉय, नैनीताल है शानदार ऑप्शन

पत्लिकुहल
मनाली से पत्लिकुहल जाने में केवल आधे घंटे की दूरी पर स्थित है। पत्लिकुहल एक बहुत ही खूबसूरत पर्यटक स्थल है।पत्लिकुहल अन्य पर्यटन स्थलों की तुलना में कम भीड़ होती है। यहाँ आप परिवार के साथ सुकून का आनंद ले सकते हैं।  

मलाना
मनाली से मलाना की दूरी केवल 2 से 2।30 घंटे की है। यह गांव विदेशी सैलानियों में खासा लोकप्रिय है। यहाँ आपको पत्थर और लकड़ी से बने सुंदर मंदिर देखने को मिलेंगे। इस गांव में आपको शांति का समय बिताने को मिलेगा।

थानेदार
थानेदार मनाली से लगभग 196 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है। मनाली से यहाँ पहुंचने में लगभग 3 घंटे 40 मिनट का समय लगता है। थानेदार में सेब की खेती की जाती है और यहाँ से सेब भी निर्यात किया जाता है। सेब के साथ-साथ, यहाँ बड़ी मात्रा में चेरी की खेती भी होती है।

सोइल
सोइल मनाली से 30 मिनट की दूरी पर स्थित है। मनाली से सोइल पहुँचने के लिए केवल कुछ किलोमीटर दूरी तक गाड़ी से यात्रा कर सकते हैं। इसके बाद आपको यहाँ पहुंचने के लिए पैदल यात्रा करनी होगी। यहाँ के लंबे पेड़ और साफ हवा आपके दिल को जीत लेंगे। कैम्पिंग प्रेमियों के लिए यहाँ का स्थान स्वर्ग से कम नहीं है।

साजला
साजला मनाली से ३० मिनट की दूरी पर स्थित एक खूबसूरत गाँव है। यह गाँव अपने सुंदर जलप्रपातों और विष्णु मंदिर के लिए प्रसिद्ध है। मनाली से साजला जाने के लिए आपको ट्रेक करना होगा। इस गाँव तक पहुंचने के लिए आपको जंगलों से गुजरना होगा, जो एक अलग अनुभव है।