0

ललथनहवला बने मिजोरम के मुख्यमंत्री

शनिवार,दिसंबर 14, 2013
0
1
एजल। मिजोरम के लावंगत्लाई पश्चिम निर्वाचन क्षेत्र में तियालदवंगिलुंग मतदान केंद्र पर मतदान किया गया जहां चुनाव आयोग ने फिर से मतदान कराए जाने के आदेश दिए थे।
1
2
एजल। मिजोरम में पुरुषों की तुलना में भले ही महिलाओं ने बढ़-चढ़कर मतदान किया लेकिन इस बार भी राज्य विधानसभा के लिए कोई महिला निर्वाचित नहीं हुई ।
2
3
एजल। चार राज्यों में बेहद निराशाजनक प्रदर्शन के बाद कांग्रेस को सोमवार को मिजोरम से अच्छी खबर मिली, जहां उसने विधानसभा चुनावों में दो तिहाई बहुमत हासिल करते हुए 39 में से 33 सीटें जीतीं। विपक्षी एमएनएफ को पांच तथा एमपीसी को एक सीट से संतोष करना
3
4
मिजोरम विधानसभा चुनाव 2013 के परिणाम और रुझान
4
4
5
ऐजल। मिजोरम में कांग्रेस का चेहरा और चार बार के मुख्यमंत्री ललथनहवला राज्य की राजनीति के मंझे हुए खिलाड़ी हैं और पिछले तीन दशक में सत्ता के गलियारों में आते जाते रहे हैं।
5
6
मिजोरम में कांग्रेस की सरकार का भविष्य सोमवार मतगणना सुबह आठ बजे शुरु हुई। मतगणना से जुड़ी हर जानकारी लाइव :
6
7
सबसे अनोखा मिजोरम का चुनाव कहा जा सकता है। इससे दूसरे राज्य के राजनीतिज्ञ दलों के साथ वहां के नागरिक भी सीख ले सकते हैं। चुनाव आयोग भी यहां बेफिक्र नजर आया। इसका कारण यहां कम सीटें नहीं, बल्कि मिजोरम पीपुल्स फॉर्म (एमपीएफ) है। यह चर्च की एक संस्था ...
7
8
टीआरपी के फेर में उलझी मीडिया ने जहां 4 राज्यों में हुए विधानसभा चुनावों के एग्जिट पोल तो दिल्ली में मतदान खत्म होते ही दिखाने शुरू कर दिए, लेकिन मिजोरम का कोई ओपिनियन या एग्जिट पोल नहीं दिखाया। मीडिया के इस रवैए पर पूर्वोत्तर के लोगों में गहरी ...
8
8
9
एजल। मिजोरम की 40 सदस्यों वाली विधानसभा के चुनावों के लिए सोमवार को लगभग 81 प्रतिशत मतदान हुआ और मतदान शांतिपूर्ण रहा।
9
10
एजल। मिजोरम में सोमवार को होने वाले 40 सदस्यीय विधानसभा चुनाव में मुख्यमंत्री ललथनहवला और 11 मंत्रियों सहित कुल 142 उम्मीदवार किस्मत आजमा रहे हैं।
10
11
एजल। मिजोरम में 25 नवंबर को होने वाले विधानसभा चुनाव में 4,000 चुनाव अधिकारियों को लाने-ले-जाने के लिए दोपहिया से लेकर भारी वाहन, छोटी नौकाएं और सभी तरह के वाहनों का इस्तेमाल हो रहा है। कई जगहों पर पैदल भी आना-जाना होगा।
11
12
एजल। मिजोरम विधानसभा की 40 सीटों के लिए चुनावी समर में उतरे उम्मीदवारों में 16 प्रत्याशी करोड़पति हैं।
12
13
एजल। मिजोरम की 40 सदस्यीय विधानसभा के लिए नामांकन पत्र दाखिल करने की शनिवार को अंतिम तिथि तक कुल 137 उम्मीदवारों ने अपने पर्चे दाखिल किए हैं।
13
14
एजल। उत्तर त्रिपुरा जिले के 6 राहत शिविरों में रह रहे ब्रू मतदाता इन शिविरों में 19 और 20 नवंबर को ‘डाक मतदान’ के जरिए वोट देंगे। ब्रू मिजोरम के मूल निवासी हैं। 40 सदस्यीय मिजोरम विधानसभा के लिए चुनाव 25 नवंबर को होंगे।
14
15
अगरतल्ला। मिजोरम में 25 नवंबर को होने वाले विधानसभा चुनावों में त्रिपुरा राज्य रायफल्स (टीएसआर) की कम से कम 5 कंपनियां तैनात की जाएंगी। ये कंपनियां 11 नवंबर को अगरतला से रवाना होंगी।
15
16
एजल। मिजोरम के मध्य में स्थित सरचिप विधानसभा सीट इन दिनों चर्चा का केंद्र बनी हुई है, जहां से मुख्यमंत्री के पद पर 4 बार कार्यकाल पूरा कर चुके पीयू ललथनहवला एक बार फिर किस्मत आजमा रहे हैं।
16
17
एजल। मिजोरम में मताधिकार का प्रयोग करने के मामले में महिलाएं पुरुषों से आगे हैं लेकिन पिछले 25 वर्षों में यहां विधानसभा में एक भी महिला नहीं चुनी गई है।
17
18
एजल। मिजोरम में 25 नवंबर को होने वाले विधानसभा चुनाव के लिए कांग्रेस ने अपने 32 वर्तमान विधायकों में से एक को छोड़कर अन्य सभी विधायकों को शनिवार को दोबारा नामांकित किया है।
18
19
एजल। मिजोरम में 25 नवंबर को होने वाले विधानसभा चुनाव में भाजपा 40 में से 11 सीटों पर चुनाव लड़ेगी। भाजपा सूत्रों ने शुक्रवार को इसकी जानकारी दी।
19