सीवान दो बाहुबलियों की पत्नियों के बीच सीधी टक्कर

Last Updated: मंगलवार, 7 मई 2019 (17:56 IST)

पटना। बिहार की चालीस में से छठे चरण की आठ संसदीय सीटों पर होने वाले में एकमात्र ऐसी सीट है, जहां दो महिला प्रत्याशी जनता दल यूनाईटेड (जदयू) की विधायक और राष्ट्रीय जनता दल (राजद) उम्मीदवार के बीच सीधी टक्कर देखने को मिलेगी।

बिहार में छठे चरण में 12 मई को वाल्मीकिनगर, पश्चिम चंपारण, पूर्वी चंपारण, शिवहर, वैशाली, गोपालगंज, सीवान और महाराजगंज में वोट डाले जाएंगे। इनमें सीवान सीट काफी महत्वपूर्ण मानी जा रही है। विधायिका में महिलाओं को 33 प्रतिशत आरक्षण दिए जाने दिए जाने की पुरजोर वकालत करने वाले राजनीतिक दलों ने भले ही महिलाओं की इस बार कोई सुध नहीं ली और टिकट बंटवारे के समय चुप्पी साध ली लेकिन सीवान ऐसी सीट बन है, जहां दो महिला प्रत्याशियों के बीच सीधी टक्कर देखने को मिलेगी।

सीवान संसदीय सीट से जदयू की टिकट पर दरौंधा की विधायक और बाहुबली अजय सिंह की पत्नी कविता सिंह चुनावी रणभूमि में उतरी हैं। उनका मुकाबला राजद प्रत्याशी और पूर्व बाहुबली सांसद मो. शहाबुद्दीन की पत्नी हिना शहाब से होगा। श्रीमती शहाब ने इससे पूर्व वर्ष 2009 और वर्ष 2014 में भी राजद के टिकट पर सीवान संसदीय सीट से किस्मत आजमा चुकी हैं, लेकिन दोनों ही बार उन्हें नाकामी हाथ लगी।

वर्ष 2009 के लोकसभा चुनाव में हिना शहाब को निर्दलीय उम्मीदवार ओमप्रकाश यादव ने 63 हजार से अधिक मतों के अंतर से पराजित किया था। इसके बाद वर्ष 2014 के चुनाव में भाजपा उम्मीदवार ओम प्रकाश यादव ने हिना शहाब को एक लाख 13 हजार 847 मतों के भारी अंतर से मात दे दी।

वर्ष 2019 के लोकसभा चुनाव में सीटों के तालमेल के तहत सीवान सीट राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) के घटक जदयू के खाते में चली गई, जिससे यादव चुनाव लड़ने से वंचित रह गए। देखना दिलचस्प होगा कि सीवान में दो महिला प्रत्याशियों के बीच होने वाली जंग में जीत का सेहरा किसके सिर पर बंधता है। (वार्ता)

 

और भी पढ़ें :