दूसरे टी20 मैच में ऑस्ट्रेलिया से हिसाब बराबर करने उतरेगी टीम इंडिया

Last Updated: मंगलवार, 26 फ़रवरी 2019 (16:40 IST)
बेंगलुरु। ऑस्ट्रेलिया ने पहले टी-20 मुकाबले में आखिरी गेंद पर मात खाने वाली टीम इंडिया बुधवार को बेंगलुरु में होने वाले दूसरे और अंतिम टी-20 मुकाबले में सीरीज बराबर करने के मजबूत इरादे से उतरेगी।
भारत ने विशाखापत्तनम में पहला टी-20 मैच आखिरी ओवर में गंवा दिया था। भारत ने सात विकेट पर 126 रन बनाए थे लेकिन के कमाल के 19वें ओवर ने भारत की मैच में वापसी करा दी थी।
ऑस्ट्रेलिया को उमेश यादव के आखिरी ओवर में जीत के लिए 14 रन चाहिए थे और उसके पुछल्ले बल्लेबाजों ने इस ओवर में जरुरी 14 रन बटोरकर भारत को जीत से वंचित कर दिया था। ऑस्ट्रेलिया ने यह मुकाबला तीन विकेट से जीता था।
भारत ने अपनी पिछली 11 ट्वंटी-20 सीरीज में सिर्फ न्यूजीलैंड से हाल की ट्वंटी-20 सीरीज 1-2 से गंवाई थी। कीवी सीरीज से पहले पिछली 10 सीरीज में भारतीय टीम अपराजित रही थी।

भारतीय कप्तान विराट कोहली ने विशाखापत्तनम की हार के बाद स्वीकार किया था कि टीम की बल्लेबाजी अच्छी नहीं रही और खिलाड़ियों को बल्ले से बेहतर प्रदर्शन करना चाहिए था। कप्तान की इस चेतावनी के बाद भारतीय बल्लेबाजों को बेंगलुरु में बेहतर खेल का प्रदर्शन करना होगा।
शीर्ष क्रम में शिखर धवन की जगह ओपनिंग में लाए गए लोकेश राहुल ने बेशक अर्धशतक बनाया था लेकिन रोहित शर्मा का सस्ते में आउट होना भारत के लिए गहरा झटका था। मध्य क्रम में दिनेश कार्तिक और रिषभ पंत में सस्ते में निपट गए थे।

भारत को मध्य क्रम की बल्लेबाजी में सुधार करना होगा जो उसके लिए पिछले कुछ वर्षों में सिरदर्द रही है। यदि शिखर को टीम में शामिल किया जाता है तो या रोहित को विश्राम मिल सकता है या फिर राहुल को मध्य क्रम में जाना पड़ सकता है।
यह दो मैचों की सीरीज है इसलिए टीम में ज्यादा परिवर्तन की गुंजाइश नहीं दिखती है क्योंकि भारतीय टीम का मुख्य ध्यान इसके बाद होने वाली पांच मैचों की वनडे सीरीज पर टिका हुआ है। भारतीय ऑलराउंडर क्रुणाल पांड्या ने मैच की पूर्वसंध्या पर विश्वास व्यक्त किया कि टीम वापसी करेगी और सीरीज में बराबरी हासिल करेगी।

भारत ने जनवरी 2008 में ऑस्ट्रेलिया से मेलबोर्न में एकमात्र टी-20 मैच गंवाने के बाद ऑस्ट्रेलिया से कोई द्विपक्षीय ट्वंटी-20 सीरीज नहीं गंवाई है और भारत इस रिकॉर्ड को बेंगलुरु में जीत हासिल कर ही बरकरार रख सकता है। भारत और ऑस्ट्रेलिया बेंगलुरु के एम चिन्नास्वामी स्टेडियम में पहली बार ट्वंटी-20 मैच खेलेंगे।
दोनों टीमों को इस सीरीज के बाद पांच मैचों की वनडे सीरीज खेलनी है और दोनों ही टीमें ऊंचे मनोबल के साथ वनडे सीरीज में जाना चाहेंगी। भारत जहां बराबरी करना चाहेगा वहीं ऑस्ट्रेलिया की नजरें सीरीज को 2-0 से जीतने पर लगी होंगी। दोनों टीमों के बीच ऑस्ट्रेलिया में खेली गई पिछली टी-20 सीरीज 1-1 से बराबर रही थी।

 

और भी पढ़ें :