बुधवार, 17 अप्रैल 2024
  • Webdunia Deals
  1. खेल-संसार
  2. क्रिकेट
  3. समाचार
  4. IND vs AUS U19 World Cup Final Match Preview India vs Australia Final
Written By WD Sports Desk
Last Modified: शनिवार, 10 फ़रवरी 2024 (15:51 IST)

IND vs AUS Final : छठा विश्व कप खिताब जीतने को तैयार Team India

Uday Saharan की अगुआई वाली टीम का आस्ट्रेलिया की U19 Team को फाइनल में हराकर खिताब जीतना सुखद होगा

IND vs AUS Final
IND vs AUS U19 World Cup Final Match Preview : भारत के 18 और 19 साल के युवा क्रिकेटर रविवार को यहां आस्ट्रेलिया के खिलाफ फाइनल जीतकर रिकॉर्ड छठा आईसीसी अंडर-19 विश्व कप खिताब जीतने के लिए कोई कोर कसर नहीं छोड़ेंगे जिसके बाद कुछ के करियर को उड़ान भरने के लिए पंख मिलेंगे जबकि कुछ गुमनामी में डूब जाएंगे।
 
पिछले साल 19 नवंबर को आस्ट्रेलियाई टीम ने रोहित शर्मा (Rohit Sharma) की अगुवाई वाली सीनियर टीम को ODI World Cup Final में रूला दिया था जिससे उदय सहारन (Uday Saharan) की अगुआई वाली टीम का आस्ट्रेलिया की U19 Team को हराकर खिताब जीतना सुखद होगा।
कप्तान सहारन ने हाल में बेनोनी से पीटीआई भाषा को दिए इंटरव्यू में कहा था, ‘‘फाइनल में सामने आस्ट्रेलिया हो या पाकिस्तान , फर्क नहीं पड़ता । हम विरोधी टीम पर फोकस नहीं कर रहे और अपने खेल पर ध्यान दे रहे हैं । हमने मैच दर मैच रणनीति बनाई है और हर मैच को संजीदगी से ले रहे हैं ।’’
 
यह पूछने पर कि आस्ट्रेलिया के खिलाफ क्या बदला दिमाग में होगा क्योंकि सीनियर टीम पिछले साल वनडे विश्व कप फाइनल उससे हारी थी, उन्होंने कहा ,‘‘ ऐसा कुछ नहीं सोच रहे हैं । हम अपने खेल पर फोकस कर रहे हैं और हमें अपना सर्वश्रेष्ठ देना है । मैच हालात के हिसाब से खेल रहे हैं । हर मैच महत्वपूर्ण है क्योंकि यह विश्व कप है और सारी टीमें अच्छी है।’’
 
आस्ट्रेलिया के कप्तान ह्यू वेबगेन (Hugh Weibgen), सलामी बल्लेबाज हैरी डिक्सन (Harry Dixon), तेज गेंदबाज टॉम स्ट्रेकर (Tom Straker) और कैलम विडलर (Callum Vidler) ने इस चरण के दौरान लगातार अच्छा प्रदर्शन किया है जो भारत के लिए परेशानी बन सकते हैं।
 
भारत की अंडर-19 टीम ने 2012 और 2018 फाइनल में आस्ट्रेलिया को हराया था और इस चरण के खिताबी मैच में भी वह प्रबल दावेदार होगी।
 
भारतीय टीम हमेशा आयु वर्ग के टूर्नामेंट में ‘पावरहाउस’ रही है और इस टूर्नामेंट में नौवीं बार फाइनल में पहुंचना इसका प्रमाण है।
भारत की अंडर-19 टीम ने 2016 के बाद सभी फाइनल खेले हैं जिसमें से उसने 2018 और 2022 चरण में खिताब जीते जबकि 2016 और 2020 में उसे हार मिली।
 
विराट कोहली (Virat Kohli) की टीम ने 2008 में ट्राफी जीती थी जिसके बाद U-19 World Cup ने काफी लोकप्रियता हासिल की है। लाइव टीवी कवरेज और ‘स्ट्रीमिंग’ से इसके प्रति उत्सुकता भी बढ़ गई है।
 
U19 World Cup ने Yuvraj Singh, Mohammad Kaif, Suresh Raina, Shikhar Dhawan, Rohit Sharma, Virat Kohli, Ravindra Jadeja, KL Rahul, Rishabh Pant, Shubman Gill और Yashasvi Jaiswal जैसे स्टार क्रिकेटर दिए हैं।
 
लेकिन उन खिलाड़ियों की सूची इससे भी ज्यादा बड़ी है जो ‘स्टारडम’ हासिल करने के बाद शीर्ष स्तर तक पहुंचने में असफल रहे।
 
2000 के दशक के शुरू में रीतिंदर सिंह सोढ़ी और गौरव धीमान से लेकर उन्मुक्त चंद, हरमीत सिंह, विजय जोल, संदीप शर्मा, अजितेश अर्गल, कमल पासी, सिद्धार्थ कौल, स्मिट पटेल, रविकांत सिंह और कमलेश नागरकोटी तक देखें तो यह सूची काफी लंबी है।
पृथ्वी शॉ (Prithvi Shaw) अपने करियर को फिर से संवारने की कोशिश कर रहे हैं जबकि यश धुल (Yash Dhull) को सीनियर स्तर के क्रिकेट के मानकों का सामना करना बेहद मुश्किल लग रहा है।
 
Uday Saharan की अगुआई वाली मौजूदा टीम शुरू में इतनी शानदार नहीं दिख रही थी क्योंकि कुछ महीने पहले वह U19 Asia Cup के फाइनल में जगह बनाने में असफल रही थी। लेकिन यहां टीम फॉर्म में आ गई है।
 
बल्लेबाजी सूची में 389 बनाकर शीर्ष पर चल रहे सहारन की अगुआई में टीम का प्रदर्शन प्रत्येक मैच में बेहतर होता गया और उसने बड़े अंतर से जीत दर्ज कीं। बस सेमीफाइनल ही ऐसा था जिसमें उसने मेजबान दक्षिण अफ्रीका को महज एक विकेट से हराया।
 
सरफराज खान (Sarfaraz Khan) के छोटे भाई मुशीर खान (Musheer Khan) कप्तान के बाद सबसे ज्यादा रन बनाने वाले दूसरे खिलाड़ी हैं और एक उपयोगी बाएं हाथ के स्पिनर भी हैं।
 
दाएं हाथ के तेज गेंदबाज राज लिम्बानी (Raj Limbani) और बाएं हाथ के तेज गेंदबाज नमन तिवारी (Naman Tiwari) प्रभावी रहे हैं लेकिन अगले स्तर के लिए तैयार नहीं हैं। लेकिन रविवार को उनका सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन इस स्तर के लिए काफी होगा।
 
टीम इस प्रकार हैं:
 
India: Arshin Kulkarni, Adarsh Singh, Rudra Mayur Patel, Sachin Dhas, Priyanshu Moliya, Musheer Khan, Uday Saharan (captain), Aravelly Avanish Rao, Saumy Kumar Pandey, Murugan Abhishek, Innesh Mahajan, Dhanush Gowda, Aaradhya Shukla, Raj Limbani, Naman Tiwari.
 
Australia: Hugh Weibgen (captain), Lachlan Aitken, Charlie Anderson, Harkirat Bajwa, Mahli Beardman, Tom Campbell, Harry Dixon, Ryan Hicks, Sam Konstas, Rafael MacMillan, Aidan O'Connor, Harjas Singh, Tom Straker, Callum Vidler, Ollie Peake
 
मैच भारतीय समयानुसार दोपहर डेढ़ बजे शुरू होगा। (भाषा) 
ये भी पढ़ें
रवि शास्त्री ने बांधें बुमराह की तारीफों के पूल