वर्ल्ड कप को लेकर ICC ने लिया बड़ा फैसला

पुनः संशोधित शनिवार, 1 मई 2021 (23:14 IST)
दुबई। अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) अगले सर्कल से 14 टीमों के बीच कप कराने की तैयारी में है। फिलहाल इस बात पर बहस जारी है कि 16 टीमें की जाएं या नहीं, लेकिन संभावनाएं यही हैं कि आईसीसी निदेशक 14 टीमों के लिए ही सहमत होंगे। इससे पहले 2003, 2011 और 2015 विश्व कप में 14 टीमें शामिल हुईं थी।
10 टीमों के साथ खेला जाने वाला मौजूदा प्रारूप व्यापक आलोचना का सामना कर रहा है। खासतौर पर इसके सहयोगी सदस्य आलोचना कर रहे हैं, जो इस उच्चस्तरीय क्रिकेट चैंपियनशिप में भाग लेने से वंचित हैं, हालांकि अब इस समस्या को दूर किया जाएगा।

पिछले कुछ महीनों से आईसीसी के सदस्य विश्व कप में टीमों की भागीदारी को लेकर समय-समय पर वर्चुअल कॉन्फ्रेंस के माध्यम से विचार-विमर्श कर रहे हैं और कुछ सदस्यों ने अगले आठ सर्कल तक यानी वर्ष 2023 से 2031 तक एक दिवसीय विश्व कप में 14 टीमों के शामिल होने पर आम सहमति बनने की पुष्टि की है। वर्ष 2007 की तरह 16 टीमों की मांग थी, लेकिन इस प्रस्ताव को अनुमति नहीं मिली है।

समझा जाता है कि आईसीसी को इस सर्कल में विश्व कप के प्रारूप को अंतिम रूप देना होगा, क्योंकि उसे मीडिया अधिकारों के साझेदारों और प्रायोजकों के लिए बाजार में जाना होगा, हालांकि यह सामने आया है कि आईसीसी पहले ही अगले सर्कल को अंतिम रूप देने में पीछे है, जिसकी सबसे बड़ी वजह कोरोना महामारी है।

ऐसे में अब वह चाहता है कि इस साल के अंत तक आठ साल का ब्लू प्रिंट तैयार हो जाए। मीडिया अधिकारों को 2022 तक बेचे जाने की उम्मीद है।(वार्ता)



और भी पढ़ें :