1. समाचार
  2. मुख्य ख़बरें
  3. अंतरराष्ट्रीय
  4. PM Narendra Modi met French President Emmanuel Macron
Written By
Last Updated: बुधवार, 16 नवंबर 2022 (14:51 IST)

फ्रांस के राष्‍ट्रपति मैक्रों से मिले पीएम मोदी, 4 क्षेत्रों में सहयोग बढ़ाने पर जोर

बाली। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने बुधवार को दोपहर के भोजन पर फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुअल मैक्रों से बातचीत की और इस दौरान रक्षा, परमाणु ऊर्जा, व्यापार तथा खाद्य सुरक्षा के क्षेत्रों में सहयोग बढ़ाने पर जोर दिया गया। बाली में चल रहे जी-20 के सम्मेलन से इतर हुई बैठक के बाद मोदी ने कहा कि भारत-फ्रांस के निकट संबंध वैश्विक भलाई की शक्ति रखते हैं।
 
समझा जाता है कि बातचीत में यूक्रेन संघर्ष और खाद्य तथा ऊर्जा सुरक्षा समेत अन्य विषयों पर इसके प्रभाव पर बातचीत हुई। मोदी ने ट्वीट किया कि हमेशा की तरह इमैनुअल मैक्रों के साथ अच्छी बातचीत हुई। हमने रक्षा, परमाणु ऊर्जा और खाद्य सुरक्षा में सहयोग बढ़ाने समेत विभिन्न विषयों पर गहन चर्चा की। मैक्रों ने ट्वीट किया कि दोनों पक्षों का शांति के लिए समान एजेंडा है और जी20 की भारत की आगामी अध्यक्षता के तहत फ्रांस इस पर काम करेगा।
 
प्रधानमंत्री कार्यालय ने कहा कि दोनों नेताओं ने इस बारे में चर्चा की कि रक्षा संबंधों, टिकाऊ विकास और आर्थिक सहयोग को कैसे बढ़ाया जाए। उसने ट्वीट किया कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और राष्ट्रपति इमैनुअल मैक्रों ने बाली में जी20 के सम्मेलन में वार्ता की। उन्होंने विभिन्न विषयों पर फलप्रद बातचीत की। दोनों नेताओं ने इस बारे में चर्चा की कि रक्षा संबंधों, टिकाऊ विकास तथा आर्थिक सहयोग को कैसे बढ़ाया जाए।

ये भी पढ़ें
मध्यप्रदेश में राहुल की भारत जोड़ो यात्रा के दौरान बड़े दलबदल की आशंका, मालवा-निमाड़ के विधायकों पर टिकी नजर