1. समाचार
  2. मुख्य ख़बरें
  3. अंतरराष्ट्रीय
  4. Bangladesh PM Sheikh Hasina leaves on 4-day visit to India
Written By
पुनः संशोधित सोमवार, 5 सितम्बर 2022 (11:47 IST)

बांग्लादेश की पीएम शेख हसीना 4 दिवसीय भारत यात्रा पर रवाना

ढाका, बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना सोमवार को भारत की चार दिवसीय यात्रा के लिए रवाना हो गईं, जहां वे दोनों देशों के बीच बहुआयामी संबंधों को और मजबूत करने तथा जल प्रबंधन, रेलवे और विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी जैसे क्षेत्रों में कम से कम सात द्विपक्षीय समझौतों पर हस्ताक्षर करने के लिए देश के शीर्ष नेतृत्व से मुलाकात करेंगी।

ढाका के हजरत शाहजलाल अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे से सरकारी ‘बिमान बांग्लादेश एयरलाइंस’ का वीवीआईपी विमान प्रधानमंत्री और उनके दल को लेकर रवाना हुआ। उड्डयन अधिकारियों ने कहा कि हसीना के अगले दो घंटों में नयी दिल्ली के पालम अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर उतरने की उम्मीद है।

बांग्लादेश के विदेश मंत्री डॉ एके अब्दुल मोमेन ने रविवार को संवाददाता सम्मेलन में कहा, ‘‘यह एक आधिकारिक यात्रा है और वह (हसीना) अपने भारतीय समकक्ष नरेंद्र मोदी के निमंत्रण पर दिल्ली जा रही हैं।’’

मोमेन ने कहा कि हसीना और मोदी के बीच बातचीत के दौरान सुरक्षा सहयोग, निवेश, व्यापार संबंध बढ़ाने, बिजली और ऊर्जा क्षेत्र में सहयोग, साझा नदियों का जल बंटवारा, जल संसाधन प्रबंधन, सीमा प्रबंधन और मादक पदार्थों की तस्करी एवं मानव तस्करी से जुड़े मुद्दों को प्राथमिकता दिए जाने की संभावना है।

हसीना के साथ मोमेन भी भारत दौरे पर रवाना हुए हैं। इस यात्रा के दौरान जिन समझौतों पर हस्ताक्षर होने की उम्मीद है, उनमें जल प्रबंधन, रेलवे, विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी और सूचना एवं प्रसारण संबंधी समझौते शामिल हैं। उन्होंने कहा, ‘‘(हस्ताक्षर) समारोह के बाद दोनों देशों के माननीय प्रधानमंत्री एक संयुक्त बयान जारी करेंगे।’’

विदेश मंत्री ने कहा कि बांग्लादेश को उम्मीद है कि उच्च स्तरीय यात्रा ‘‘हमारे लक्ष्यों को प्राप्त करने में मददगार’’ और बेहद सफल होगी। हसीना का तीन साल बाद यह पहला भारत दौरा होगा। इससे पहले वह 2019 में भारत आई थीं।

हसीना के प्रतिनिधिमंडल में विदेश मंत्री मोमेन, वाणिज्य मंत्री टीपू मुंशी, रेल मंत्री मोहम्मद नूरुल इस्लाम सुजान, मुक्ति युद्ध मंत्री ए के एम मोजम्मेल हक और प्रधानमंत्री के आर्थिक मामलों के सलाहकार मशिउर ए के एम रहमान शामिल हैं।

नई दिल्ली में विदेश मंत्रालय ने कहा कि यह यात्रा मजबूत ऐतिहासिक और सांस्कृतिक संबंधों और आपसी विश्वास तथा समझ के आधार पर दोनों देशों के बीच बहुआयामी संबंधों को और मजबूत करेगी। अपनी यात्रा के दौरान हसीना अपने भारतीय समकक्ष के साथ द्विपक्षीय परामर्श करने के अलावा राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू और उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ से भी मुलाकात करेंगी।
ये भी पढ़ें
Corona India Update: कोरोना संक्रमण के 5910 नए मामले, मृत्युदर व उपचाराधीन मरीज घटे