भारत के 10 प्रमुख पर्यटन स्थल, जानिए कौन से...

अनिरुद्ध जोशी 'शतायु'|
ऋषि-मुनियों और अवतारों की भूमि 'भारत' एक रहस्यमय देश है। धरती के 70.8% प्रतिशत भाग पर समुद्र है जिसमें से 14% भाग पर बसा है विराट हिन्द महासागर। भारत तीन ओर से समुद्र से घिरा है और जिसके 13 राज्यों की सीमा से समुद्र लगा हुआ है। यहां देखने लायक एक और जहां बर्फ है तो दूसरी ओर समुद्र, एक ओर जहां है तो दूसरी ओर रेगिस्तान। कहने का मतलब यहां सब कुछ है। चारों धाम की यात्रा में सभी तरह के नजारों के दर्शन हो जाते हैं, लेकिन हम यहां आपके लिए लाए हैं पर्यटन और मौज-मस्ती से भरपूर 10 ऐसे स्थान, जहां जाना जरूरी है।
दुनिया का सबसे खूबसूरत देश है भारत। भारत को प्रकृति ने एक ओर जहां अनुपम और भरपूर सुंदरता से सजाया है तो दूसरी ओर अध्यात्म की गंगा भी बहाई है। भारत में एक ओर हिमालय है तो तीन ओर समुद्र, एक ओर अथाह रेगिस्तान है तो दूसरी ओर भयानक जंगल। इस सबके अलावा हरे-भरे घास के मैदान और दूसरी ओर विशालकाय पथरीली जमीन है। कहना चाहिए कि भारत में सब कुछ है। इस सब कुछ में से ही हम 10 ऐसे स्थानों के बारे में जानकारी दे रहे हैं, जहां जाकर आप खुद को रोमांचित अनुभव करेंगे। > > रोमांच से भरे भारत के 12 रहस्यमय स्थान भारत के शानदार समुद्री तट-1

दुनिया का सबसे खूबसूरत देश है भारत। भारत को प्रकृति ने एक ओर जहां अनुपम और भरपूर सुंदरता से सजाया है तो दूसरी ओर अध्यात्म की गंगा भी बहाई है। भारत में एक ओर हिमालय है तो तीन ओर समुद्र, एक ओर अथाह रेगिस्तान है तो दूसरी ओर भयानक जंगल। इस सबके अलावा हरे-भरे घास के मैदान और दूसरी ओर विशालकाय पथरीली जमीन है। कहना चाहिए कि भारत में सब कुछ है। इस सब कुछ में से ही हम 10 ऐसे स्थानों के बारे में जानकारी दे रहे हैं, जहां जाकर आप खुद को रोमांचित अनुभव करेंगे।

अगले पन्ने पर, पहला अति सुंदर स्थान...





और भी पढ़ें :