तकनीक ने बनाई हैं सफर की मुश्किलें आसान, पढ़ें वर्ल्ड टूरिज्म डे पर विशेष फीचर

निवेदिता भारती|
तकनीक के में फायदे 
 
मोबाइल गाइड बनकर हरपल है साथ : अब आपको किसी गाइड की जरूरत नहीं। जहां भी पहुंचे हैं वहां की जानकारी सर्च करें और गाइड से अधिक जानकारी आपके हाथ में है।  
 
भटकने का डर नहीं : मोबाइल में मौजूद नेविगेशन के बाद आप कहीं दूर गलत रास्ते पर नहीं जा सकते। आपको हर पल है खबर किस ओर जाना है।  
 
भाषा की सुविधा : ट्रांस्लेशन ऑप्शन की मदद कभी भी ली जा सकती है। लोकल लोगों से बात करना आसान है।  
 
खुद तैयार करें अपना प्लान : अब किसी से पूछने की जरूरत नहीं किसी जगह की देखने लायक जगहें। आप यहां पहुंचने से पहले ही अपना प्लान बना चुके हैं।  
 
बजट भी हुआ है कम : तकनीक की वजह से आप अपने बजट की चीजें पहले से जान सकते हैं। अपने बजट के अनुरूप अपना प्लान बना सकते हैं।  
 
दूसरों के अनुभव से ले सकते हैं अपने फैसले : तकनीक ने जानकारी फैलाने में मदद की है। जो पहले से किसी जगह जा चुके हैं उनके अनुभव आपके काम आ सकते हैं।   
 
यात्रा में कुछ भी अनछुआ नहीं रहेगा : आप किसी भी जगह की हर ख़ास जगह जाकर आए हैं। यात्रा सफल रही क्यों आपको पहले से उस जगह के खासियतें पता थीं।    
 
हंगरी की राजधानी बुडापेस्ट : कितनी ख़ास है यह जगह 
 
साल 2018 के लिए वर्ल्ड टूरिज्म डे का आयोजन हंगरी की राजधानी बुडापेस्ट में है। दनुबे नदी के किनारे पर बसा यह ख़ूबसूरत शहर इस साल यूनाइडेट नेशशंस वर्ल्ड ऑर्गेनाइजेशन द्वारा आयोजित वर्ल्ड टूरिज्म डे की मेजबानी करेगा। 
 
बुडापेस्ट हंगरी का सबसे अधिक आबादी वाला शहर है। इसमें हंगरी की लगभग 33 प्रतिशत आबादी रहती है। यह शहर व्यवसाय, धन, मीडिया, कला, फैशन, शोध, तकनीक, शिक्षा और मनोरंजन के क्षेत्रों में एक अलग ही पहचान रखता है। बुडापेस्ट को यूरोप की सबसे अधिक खूसूरत शहरों में से एक माना जाता है। टूरिज्म के लिहाज से यह बेहद पॉपुलर है। 
 
इस शहर में स्थित संग्रहालयों के अलावा यहां कई संस्कृति से जुड़े संस्थान भी हैं। यहां स्थित म्यूजियम ऑफ़ फाइन आर्ट्स में सबसे अधिक पर्यटक आते हैं। यहां विभिन्न यूरोपियन कालों से एकत्रित सामान संग्रहित किए गए हैं। हाउस ऑफ़ टेरर, फ्रान्सज लिस्टज एकेडमी ऑफ़ म्यूजिक, स्टेट ओपेरा हाउस ऐसे ही कुछ नाम हैं जो पर्यटकों को अपनी तरफ भारी संख्या में खींचते हैं। शहर का दनुबे नदी के आसपास बसा मध्य का इलाका यूनेस्को वर्ल्ड हैरिटेज साइट है।      
अन्य नामी जगहों में एन्ड्रेसी एवेन्यू, संत स्टीफन बैसिलिका, हीरोज स्कैवेयर, द ग्रेट मार्केट हॉल, न्यूगति रेलवे स्टेशन शामिल हैं। बुडापेस्ट में हर साल 40 लाख से भी अधिक पर्यटक पहुंचते हैं। इस तरह यह दुनिया की के लिहाज़ से 25 वीं सबसे अधिक पसंद की जाने वाली सिटी है। यूरोप में यह पर्यटन के क्षेत्र में छठें स्थान पर पसंद की जाती है।     
 



और भी पढ़ें :