रविवार, 14 अप्रैल 2024
  • Webdunia Deals
  1. लाइफ स्‍टाइल
  2. दिवस विशेष
  3. आज का दिन
  4. Polio rashtriya tikakaran divas
Written By WD feature Desk
Last Updated : शनिवार, 2 मार्च 2024 (18:41 IST)

पोलियो राष्ट्रीय टीकाकरण दिवस, जानिए बच्चों को कौन कौन से टीके लगवाने चाहिए

Polio National Vaccination Day 2024
Polio national vaccination day 2024: प्रतिवर्ष 3 मार्च को पोलियो राष्ट्रीय टीकाकरण दिवस आयोजित किया जाता है। देश में वर्ष 2011 में अंतिम बार पोलियो का मामला सामने आया था। 2014 में भारत को पोलियों मुक्त घोषित कर दिया गया है। उसके बाद अभी तक यह डिटेक्ट नहीं हुआ है। इस दिवस को मनाने का उद्येश्य है भारत पोलियो मुक्त रहे। हमारे देश में कई तरह के टीके लगाए जाते हैं। बच्चों को ये टीके जरूर लगाएं।
 
भारत में पोलियो के खिलाफ जागरूकता बढ़ाने और टीकाकरण को बढ़ावा देने के लिए प्रत्येक वर्ष इस अभियान में इसीलिए शिक्षा, स्वास्थ्य, आंगनवाड़ी और ग्रामीण विकास पंचायती राज विभाग आदि सभी विभाग आपसी तालमेल स्थापित कर भाग लेते हैं।
 
1. पोलियो वैक्सीन : यह टीका बच्चों को पोलियो नाम की बीमारी से बचाता है। इस बीमारी में बच्चे अपंग हो जाते हैं। यह टीका उन्हें इस बीमारी से सुरक्षित रखता है।
 
2. बीसीजी वैक्सीन : यह टीका टीबी जैसी घातक बीमारी से बचाव के लिए लगाया जाता है।
 
3. हेपेटाइटिस बी वैक्सीन : यह टीका हेपेटाइटिस बी वायरस से होने वाले संक्रमण से बचाव करता है। हेपेटाइटिस बी वायरस के संक्रमण से लीवर में सूजन आ जाती है और पीलिया हो जाता है। इस वायरस का संक्रमण लंबे समय तक बना रहे तो लीवर कैंसर होने का खतरा भी बन जाता है।
 
4. डीपीटी वैक्सीन : यह टीका डिप्थेरिया (गलघोंटू), कुकर खांसी व टिटनस जैसे संक्रमण से आपके शिशु को बचाता है।
 
5. हिब वैक्सीन : यह टीका बच्चों को गलघोंटू, काली खांसी, टिटनस, हेपेटाइटिस-बी एच इंफ्लांजी-बी से सुरक्षित करता है। हिब बैक्टीरिया के संक्रमण से मष्तिष्क ज्वर जैसी घातक स्थिति बनती है।
 
यह वे कुछ टीके हैं जिन्हें आपके बच्चे को अनिवार्य रूप से लगवाना चाहिए। इसके अलावा भी अन्य जो भी टीके आपके डॉक्टर सलाह दें, वे भी जरूर लगवाएं।
ये भी पढ़ें
काले अंगूर सेहत के लिए हैं बहुत लाभकारी, जानें 6 बेहतरीन फायदे