1. धर्म-संसार
  2. व्रत-त्योहार
  3. होली
  4. Holi Remedies 2022
Written By

Money Tips on Holi : होली पर धन के लिए आजमाएं 7 में से कोई 1 बहुत सरल उपाय

holi upay 2022
 

अगर आप भी धन की समस्या से लगातार परेशान हैं तो होलिका दहन (Holika Dahan) के दिन इन उपायों को अवश्य आजमाएं। यह उपाय बहुत ही सरल हैं, तो आजमाना ना भूलें और अपार धनलाभ का वरदान पाएं... 

यहां पढ़ें धन प्राप्ति के 7 खास उपाय- 

 
1. आपके पास धन तो बहुत आता है लेकिन यह रूकता नहीं है, तो आपको यह उपाय अवश्य करना चाहिए। होलिका दहन के दिन चांदी की डिब्बी में काली हल्दी, नागकेशर व सिंदूर को साथ में रखकर सजी हुई होली की पूजन कर डिब्बी के साथ 7 प्रदक्षिणा करें फिर स्पर्श करवा कर यह डिब्बी धन रखने वाले स्थान पर रख दें। आपके पास धन रूकने लगेगा। 
 
2. अगर आप लगातार आर्थिक समस्या से जूझ रहे हैं तो यह उपाय आजमाना ना भूलें। जिस स्थान पर होलिका जलने वाली हो, उस स्थान पर गड्ढा खोदकर अपने मध्यमा अंगुली के लिए बनने वाले छल्ले की मात्रा के अनुसार चांदी, पीतल व लोहा दबा दें। फिर मिट्टी से ढंक कर लाल गुलाल से स्वस्तिक का चिह्न बनाएं। जब आप होलिका पूजन करने जाएं, तो पान के एक पत्ते पर कपूर, थोड़ी-सी हवन सामग्री, शुद्ध घी में डुबोया लौंग का जोड़ा तथा बताशे रखें। दूसरे पान के पत्ते से उस पत्ते को ढंक दें और सात बार परिक्रमा करते हुए 'ॐ नमो भगवते वासुदेवाय' मंत्र का जप करें। परिक्रमा समाप्त होने पर सारी सामग्री होलिका में अर्पित कर दें तथा पूजन के बाद प्रणाम करके घर वापस आ जाएं। यह उपाय थोड़ी मेहनत मांगता है लेकिन इसके परिणाम सुखद आते हैं।

 
अगले दिन पान के पत्ते वाली सारी नई सामग्री ले जाकर पुनः यही क्रिया करें। जो धातुएं आपने दबाई हैं, उनको निकाल लाएं। फिर किसी सुनार से तीनों धातुओं को मिलाकर अपनी मध्यमा अंगुली के माप का छल्ला बनवा लें। 15 दिन बाद आने वाले शुक्ल पक्ष के गुरुवार को छल्ला धारण कर लें। जब तक आपके पास यह छल्ला रहेगा, तब तक आप कभी भी आर्थिक संकट में नहीं आएंगे। यह उपाय चल रही घोर आर्थिक तंगी में बेहद कारगर हैं। 
 
3. अगर आप घोर आर्थिक समस्या से परेशान हैं तो होली की रात में चंद्रोदय होने के बाद अपने घर की छत पर या खुली जगह जहां से चांद नजर आए ऐसी जगह पर खड़े हो जाएं। फिर चंद्रमा का स्मरण करते हुए चांदी की प्लेट में सूखे छुहारे तथा कुछ मखाने रखकर शुद्ध घी के दीया जलाकर, धूप एवं अगरबत्ती के साथ अर्पित करें।


अब दूध से अर्घ्य देकर सफेद रंग की मिठाई का प्रसाद तथा केसर मिश्रित साबूदाने की खीर अर्पित करें और चंद्रमा से आर्थिक संकट दूर कर समृद्धि प्रदान करने का निवेदन करें। बाद में प्रसाद और मखानों को बच्चों को बांट दें। होली की रात यह चंद्र का उपाय अवश्य करें। फिर लगातार आने वाली हर पूर्णिमा की रात चंद्रमा को दूध का अर्घ्य अवश्य दें। कुछ ही दिनों में आप महसूस करेंगे कि आर्थिक संकट दूर होकर आपकी समृद्धि निरंतर वृद्धि हो रही है।

 
4. होलिका दहन के पूर्व पूजन करते समय शुभ सिद्ध मुहूर्त में काली हल्दी और सफेद कौड़ी को शुद्ध करके, उस पर घी मिश्रित सिंदूर लगाएं। चांदी की प्लेट में रखें। गुगल की धूप दिखाएं। घी का दीपक जलाएं। मिष्ठान का भोग लगाएं। इसके पश्चात लाल रेशमी वस्त्र में चांदी के सिक्कों के साथ बांध दें। फिर तिजोरी या जहां पैसे रखते हों, उस स्थान पर रख दें। यह प्रयोग धन की वृद्धि करता है। 
 
5. होलिका दहन के दिन स्नान के बाद स्वच्छ वस्त्र धारण करके अपने घर के पूजा स्थान में बैठकर यह उपाय करें। इसके लिए सबसे पहले आप भगवान के विग्रह के समक्ष घी का पंचमुखा दीपक प्रज्वलित कर दें, तत्पश्चात् चौकी पर काले तिल की 5 ढेरियां लगाएं तथा सभी पर एक-एक गोमती चक्र स्थापित करें। अब मंत्र- 'ॐ ह्रीं श्रीं धनं देहि ॐ फट्' का स्फटिक की माला से जाप करें। यह उपाय पूर्ण श्रद्धाभाव करने से आर्थिक परेशानी से मुक्ति तथा धनलाभ के प्रबल योग बनते है।

 
6. होलिका दहन के दिन घर के मुख्य द्वार पर गुलाल छिड़कें और उस पर 2 बाती का दीया जलाएं। दीया प्रज्वलित करते समय धनहानि से बचाव की कामना करें। जब दीया बुझ जाए तो उसे होली की अग्नि में डाल दें। यह क्रिया श्रद्धापूर्वक करें, धन हानि से बचाव होगा और धन आगमन के रास्ते भी खुलेंगे।
 
7. होलिका दहन वाले दिन हनुमान जी को सिंदूर का चोला चढ़ाएं। चोला चढ़ाने के बाद गुलाब के फूल की माला अर्पित करें। फिर इस माला से एक फूल तोड़ कर घर ले आये और एक लाल कपड़े में लपेटकर तिजोरी में धन वाले स्थान पर रख दें। इस उपाय से आपके घर में कभी भी धन की कमी नहीं होगी और धन आगमन के नए रास्ते मिलने लगेंगे।


holi upay 2022