शुक्रवार, 12 जुलाई 2024
  • Webdunia Deals
  1. लाइफ स्‍टाइल
  2. सेहत
  3. आहार
  4. lasoda fruit benefits Natural Remedies To Clean Lungs and Heart
Written By WD Feature Desk
Last Updated : शुक्रवार, 21 जून 2024 (15:57 IST)

सेहत के लिए चमत्कार से कम नहीं जंगली रसगुल्ला! जानें 5 बेहतरीन फायदे

दिल से लेकर इम्यूनिटी को मजबूत बनाता है ये फल, जानें गजब के फायदे

Lasoda Fruit Benefits
Lasoda Fruit Benefits
Lasoda Fruit Benefits : मीठा रसगुल्ला तो सबको पसंद है, लेकिन क्या आपने कभी जंगली रसगुल्ला खाया है? यह साल में सिर्फ दो महीने मिलता है और अपनी ताकत से दिल और फेफड़ों की बीमारियों को दूर भगा सकता है! ALSO READ: क्या भुट्टा खाने के बाद नहीं पीना चाहिए पानी? जानिए क्या है सच्चाई
 
इस जंगली रसगुल्ले का असली नाम है लसोड़ा। इसे इंडियन चेरी, ग्लूबेरी, बहुवार, गोंदी और निसोरा भी कहा जाता है। यह पुराने जोड़ों के दर्द में भी आराम दिलाता है। भारत के कई राज्यों में इसकी सब्जी बनाकर खाई जाती है। आइए जानते हैं कि लसोड़ा कैसे और कितना फायदेमंद है। ALSO READ: आखिर क्यों लगा होता है सेब पर स्टीकर? 90 प्रतिशत लोग नहीं जानते सही जवाब
 
1. दिल को रखे स्वस्थ:
रिसर्चगेट पर एक शोध के अनुसार, लसोड़ा खाने से दिल को कई फायदे मिलते हैं। यह ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करता है, जिससे दिल की नलियों पर ज्यादा दबाव नहीं पड़ता है। हाइपरटेंशन दिल का दुश्मन है, जो हार्ट अटैक और हार्ट फेलियर का कारण बन सकता है।
 
2. फेफड़ों को मजबूत करे:
इसी शोध में बताया गया है कि जंगली रसगुल्ला फेफड़ों के लिए भी बहुत अच्छा है। यह फेफड़ों को स्वस्थ रखता है और सांस लेने की गति को बेहतर बनाता है। फेफड़ों की कमजोरी दूर करने के लिए यह बेहतरीन उपाय है। यह फेफड़ों की नसों को शांत करने में भी मदद करता है। खांसी, गले की सूजन और बलगम निकालने में भी लसोड़ा बहुत फायदेमंद है।
 
3. जोड़ों के दर्द को कम करे:
लसोड़ा की पत्तियों का अर्क जोड़ों के दर्द को कम कर सकता है। इसमें एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं, जो जोड़ों की सूजन को कम करते हैं और दर्द में आराम दिलाते हैं। इससे जोड़ों की गतिशीलता भी बढ़ जाती है।
Lasoda Fruit Benefits
4. इम्यूनिटी को मजबूत करे:
अगर आप बार-बार बीमार पड़ते हैं, तो यह कमजोर इम्यून सिस्टम का संकेत हो सकता है। लसोड़ा खाने से इम्यूनिटी बढ़ती है। इसमें इम्यूनोमोड्यूलेटरी गुण पाए जाते हैं, जो किसी भी बीमारी से जल्दी छुटकारा दिलाते हैं।
 
5. पेट के अल्सर को खत्म करे:
जंगली रसगुल्ला पेट के अल्सर को खत्म करने में भी मदद करता है। इसमें एंटी-स्टमक अल्सर गुण पाए जाते हैं। एसिडिटी, हार्ट बर्न, पेट दर्द और खराब पाचन की समस्याओं में भी लसोड़ा फायदेमंद है।
 
इसलिए, अगली बार जब आप जंगली रसगुल्ला देखें, तो इसे जरूर खाएं! यह स्वादिष्ट होने के साथ-साथ सेहत के लिए भी बहुत फायदेमंद है।
अस्वीकरण (Disclaimer) : सेहत, ब्यूटी केयर, आयुर्वेद, योग, धर्म, ज्योतिष, वास्तु, इतिहास, पुराण आदि विषयों पर वेबदुनिया में प्रकाशित/प्रसारित वीडियो, आलेख एवं समाचार जनरुचि को ध्यान में रखते हुए सिर्फ आपकी जानकारी के लिए हैं। इससे संबंधित सत्यता की पुष्टि वेबदुनिया नहीं करता है। किसी भी प्रयोग से पहले विशेषज्ञ की सलाह जरूर लें।
ये भी पढ़ें
किताबों से दें अपने घर को Luxury Look, जानें सजावट के ये तरीके