शुक्रवार, 12 जुलाई 2024
  • Webdunia Deals
  1. लाइफ स्‍टाइल
  2. सेहत
  3. आहार
  4. Drink for joint pain
Written By WD Feature Desk

इस तरीके से करें हल्दी का सेवन, जोड़ों का दर्द हो जाएगा छू मंतर

यह होममेड ड्रिंक जोड़ों की तकलीफ से दिलाएगा जल्द राहत

Drink for joint pain
Drink for joint pain

जोड़ों में दर्द पहले बूढ़े-बुजुर्गों को हुआ करती थी, लेकिन खराब जीवनशैली और खानपान का नतीजा है की आज नौजवानों को भी जोड़ों का दर्द सताता है। कई बार तो यह दर्द इतना बढ़ जाता है कि चलना फिरना या कोई काम करना भी मुश्किल हो जाता है। आप भी इससे पीड़ित हैं और इसमें राहत चाहते हैं तो आपको डाइट में घी और हल्दी वाला पानी शामिल करना चाहिए। आपको यह कॉम्बिनेशन भले ही अजीब लगे लेकिन बोन हेल्थ के लिए यह काफी फायदेमंद साबित होता है। आइए जानते हैं कैसे बनता है यह ड्रिंक और किस तरह से यह बोन हेल्थ को फायदा पहुंचाता है।ALSO READ: धूप से झुलस गई है त्वचा तो आजमाएं ये घरेलू नुस्खे, जानें फायदे

 
होममेड ड्रिंक  के लिए सामग्री:
  • 1 गिलास गर्म पानी
  • आधा छोटा चम्मच हल्दी
  • आधा छोटा चम्मच गाय का घी
 
होममेड ड्रिंक  बनाने की विधि:
  • सबसे पहले पानी को गर्म करके गिलास में निकाल लें।
  • इसमें हल्दी और घी डाल कर ठीक तरह से चला लें।
  • तैयार है आपका हेल्दी ड्रिंक आप इसे धीरे-धीरे पी लें।
 
हल्दी और घी वाला ड्रिंक पीने के फायदे:

 
हल्दी वाला पानी पीने से जोड़ों के दर्द में काफी आराम मिल सकता है। दरअसल हल्दी में एंटीऑक्सीडेंट गुण होता है जो सूजन को दूर करता है, वहीं घी की चिकनाई से जोड़ों में लुब्रिकेशन बना रहता है। फ्लेक्सिबिलिटी में सुधार होता है। घी विटामिन डी का बेहतरीन स्रोत होता है जो कैल्शियम का अवशोषण बढ़ाता है।

अस्वीकरण (Disclaimer) : सेहत, ब्यूटी केयर, आयुर्वेद, योग, धर्म, ज्योतिष, वास्तु, इतिहास, पुराण आदि विषयों पर वेबदुनिया में प्रकाशित/प्रसारित वीडियो, आलेख एवं समाचार जनरुचि को ध्यान में रखते हुए सिर्फ आपकी जानकारी के लिए हैं। इससे संबंधित सत्यता की पुष्टि वेबदुनिया नहीं करता है। किसी भी प्रयोग से पहले विशेषज्ञ की सलाह जरूर लें।

 
ये भी पढ़ें
मोदी मंत्रिमंडल निरंतरता का द्योतक