शुक्रवार, 12 जुलाई 2024
  • Webdunia Deals
  1. लाइफ स्‍टाइल
  2. सेहत
  3. आहार
  4. kartik aaryan diet chandu champion fitness plan in hindi
Written By WD Feature Desk
Last Updated : शुक्रवार, 21 जून 2024 (18:50 IST)

फिल्म चंदू चैंपियन के लिए कार्तिक आर्यन ने खाए ये खास चावल, जानें इसके फायदे

मसल्स बढ़ाने के लिए बहुत फायदेमंद है ये चावल, प्रोटीन का है बेहतरीन सोर्स

Kartik Aaryan Diet Chandu Champion
Kartik Aaryan Diet Chandu Champion
Kartik Aaryan Diet Chandu Champion : सभी लड़कियों के क्रश कार्तिक आर्यन का फिजिकल ट्रांसफॉर्मेशन हर किसी को हैरान कर रहा है। लोग शुरू से ही कार्तिक के 6 पैक एब्स, टोन्ड बॉडी और स्मार्टनेस के कायल हैं। लेकिन वे यूं ही इतने स्मार्ट और फिट नहीं दिखते। ऐसी लीन बॉडी पाने के लिए उन्होंने काफी मेहनत की है। फिलहाल, अपनी आने वाली फिल्म 'चंदू चैंपियन' के लिए उन्होंने रिप्ड बॉडी बनाई है। कई लोगों का मानना है कि मसल बिल्डिंग के लिए केवल जिम जाना जरूरी है। लेकिन ऐसा नहीं है। ALSO READ: मील स्किप करने के बाद भी नहीं हो रहा है वजन कम, जानिए क्या है कारण
 
जिमिंग के साथ अपनी लाइफस्टाइल में कुछ बदलाव करके भी मसल गेन किया जा सकता है। अगर आप भी कार्तिक जैसी रिप्ड बॉडी पाना चाहते हैं, तो यह आपके लिए काफी चैलेंजिंग टास्क हो सकता है। फिल्म फेयर को दिए इंटरव्यू में कार्तिक ने रिप्ड बॉडी के लिए कौन सी डाइट फॉलो की और क्या वर्कआउट किया, इस बारे में बताया है। आप भी कार्तिक जैसी बॉडी पाने के लिए यह फिटनेस रूटीन फॉलो कर सकते हैं। ALSO READ: क्या आप भी घर पर चलते हैं नंगे पैर? हो सकती हैं ये 5 बीमारियां
 
डाइट में शामिल किए कौली राइस:
कार्तिक आर्यन वेजिटेरियन हैं। इस तरह की फिटनेस के लिए बॉडी में प्रोटीन की जरूरत होती है। वेजिटेरियन होने के कारण उनके पास प्रोटीन के ऑप्शन बहुत कम थे। ऐसे में उनके लिए एक स्पेशल डाइट प्लान बनाया गया। फिल्मफेयर से बात करते हुए उन्होंने बताया कि मैं डिनर में अक्सर सूप लेता था।
 
लंच में चावल की जगह कॉली राइस यानी गोभी के चावल का उपयोग किया। ये चावल फूलगोभी को कसकर बनाए जाते हैं। ये चावल फाइबर की मात्रा बढ़ाकर कार्ब्स को खत्म करते हैं। वेट मैनेजमेंट के लिए कौली राइस बहुत फायदेमंद हैं। कार्तिक ने बताया कि सलाद, बीन्स, दाल और पनीर उनकी रेगुलर डाइट का हिस्सा रहे हैं।
Kartik Aaryan Diet Chandu Champion
कार्तिक ने दो साल तक मीठा नहीं खाया:
कार्तिक ने बताया कि उन्होंने पिछले डेढ़ साल में चीनी का सेवन पूरी तरह से बंद कर दिया था। उन्हें खाने के बाद मीठा बेहद पसंद है। ऐसे में उनके लिए इसे अपनी मील से हटाना काफी चैलेंजिंग रहा। उन्होंने कहा कि- मैं मिठाई के बिना नहीं रह सकता, लेकिन करीब 15 दिन बाद मुझे एहसास हुआ कि मुझे भोजन के बाद मीठा खाने की जरूरत नहीं है और चीनी का सेवन मेरी हेल्थ और फिटनेस के लिए हानिकारक है।
 
समय के साथ मेरी मानसिकता बदली और मैंने डेढ़ साल तक चीनी की तरफ देखा भी नहीं। यकीन मानिए इस दौरान उनकी नींद की क्वालिटी में बहुत सुधार हुआ।
अस्वीकरण (Disclaimer) : सेहत, ब्यूटी केयर, आयुर्वेद, योग, धर्म, ज्योतिष, वास्तु, इतिहास, पुराण आदि विषयों पर वेबदुनिया में प्रकाशित/प्रसारित वीडियो, आलेख एवं समाचार जनरुचि को ध्यान में रखते हुए सिर्फ आपकी जानकारी के लिए हैं। इससे संबंधित सत्यता की पुष्टि वेबदुनिया नहीं करता है। किसी भी प्रयोग से पहले विशेषज्ञ की सलाह जरूर लें।
ये भी पढ़ें
बच्चों के सिर में हो गई हैं जुएं तो ये घरेलू नुस्खे आजमाकर देखें, आसानी से मिलेगा छुटकारा