शुक्रवार, 12 जुलाई 2024
  • Webdunia Deals
  1. लाइफ स्‍टाइल
  2. सेहत
  3. हेल्थ टिप्स
  4. walking with slippers at home Barefoot side effects
Written By WD Feature Desk

क्या आप भी घर पर चलते हैं नंगे पैर? हो सकती हैं ये 5 बीमारियां

फंगल संक्रमण से लेकर पैरों में दर्द बढ़ा सकती है नंगे पैर चलने की आदत

Walking Barefoot Side Effects
Walking Barefoot Side Effects
Walking Barefoot Side Effects : घर पर नंगे पांव चलना, आरामदायक और सहज लगता है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि यह आपके स्वास्थ्य के लिए खतरा भी बन सकता है? घर पर नंगे पांव चलने से कई तरह की बीमारियां हो सकती हैं, जिनके बारे में आपको पता होना चाहिए। ALSO READ: क्या आप भी पहनते हैं टाइट बेल्ट? तो आज ही छोड़ दें वरना हो सकती हैं ये 7 परेशानियां
 
1. फंगल संक्रमण:
घर में नंगे पांव चलने से फंगल संक्रमण का खतरा बढ़ जाता है। नहाने के बाद बाथरूम में या फर्श पर जमी नमी से फंगस पनपते हैं। नंगे पांव चलने से ये फंगस आपके पैरों की त्वचा में प्रवेश कर सकते हैं और एथलीट फुट, दाद, और अन्य फंगल संक्रमण पैदा कर सकते हैं। ALSO READ: Hula Hoop से करें ये 5 मजेदार एक्सरसाइज, कमर की चर्बी चुटकियों में हो जाएगी दूर
 
2. बैक्टीरियल संक्रमण:
घर में पालतू जानवर होने पर, उनके द्वारा छोड़े गए बैक्टीरिया भी फर्श पर जम सकते हैं। नंगे पांव चलने से ये बैक्टीरिया आपके पैरों में प्रवेश कर सकते हैं और घाव, फोड़े, और अन्य बैक्टीरियल संक्रमण का कारण बन सकते हैं।
 
3. कीड़े और परजीवी:
घर में कीड़े और परजीवी भी फर्श पर रह सकते हैं। नंगे पांव चलने से ये कीड़े आपके पैरों में प्रवेश कर सकते हैं और खुजली, दर्द, और अन्य समस्याएं पैदा कर सकते हैं।
Walking Barefoot Side Effects
4. पैरों में दर्द:
नंगे पांव चलने से पैरों में दर्द भी हो सकता है। फर्श पर जमी कठोरता या असमान सतह आपके पैरों के तलवों पर दबाव डाल सकती है, जिससे दर्द और थकान हो सकती है।
 
5. चोट लगने का खतरा:
घर में नंगे पांव चलने से चोट लगने का खतरा भी बढ़ जाता है। फर्श पर पड़े छोटे-छोटे सामान या कांच के टुकड़े आपके पैरों को चोट पहुंचा सकते हैं।
 
क्या करें?
  • घर में हमेशा चप्पल या मोज़े पहनें।
  • फर्श को नियमित रूप से साफ करें और कीटाणुनाशक से धोएं।
  • अपने पैरों को साफ और सूखा रखें।
  • अगर आपको कोई संक्रमण या दर्द हो, तो डॉक्टर से सलाह लें।
घर पर नंगे पांव चलना आरामदायक लग सकता है, लेकिन यह आपके स्वास्थ्य के लिए खतरा भी बन सकता है। फंगल संक्रमण, बैक्टीरियल संक्रमण, कीड़े, दर्द, और चोट लगने का खतरा, इन सभी से बचने के लिए घर में हमेशा चप्पल या मोज़े पहनें।
अस्वीकरण (Disclaimer) : सेहत, ब्यूटी केयर, आयुर्वेद, योग, धर्म, ज्योतिष, वास्तु, इतिहास, पुराण आदि विषयों पर वेबदुनिया में प्रकाशित/प्रसारित वीडियो, आलेख एवं समाचार जनरुचि को ध्यान में रखते हुए सिर्फ आपकी जानकारी के लिए हैं। इससे संबंधित सत्यता की पुष्टि वेबदुनिया नहीं करता है। किसी भी प्रयोग से पहले विशेषज्ञ की सलाह जरूर लें।
ये भी पढ़ें
रोज खाते हैं इंस्टेंट नूडल्स तो हो जाएं सतर्क! जानें 6 गंभीर नुकसान