शुक्रवार, 12 जुलाई 2024
  • Webdunia Deals
  1. लाइफ स्‍टाइल
  2. सेहत
  3. हेल्थ टिप्स
  4. instant noodles side effects for health Disadvantages
Written By WD Feature Desk

रोज खाते हैं इंस्टेंट नूडल्स तो हो जाएं सतर्क! जानें 6 गंभीर नुकसान

हार्ट से लेकर पाचन तक के लिए हानिकारक है इंस्टेंट नूडल्स

Instant Noodles Side Effects
Instant Noodles Side Effects
Instant Noodles Side Effects : इंस्टेंट नूडल्स, सुविधाजनक और स्वादिष्ट होने के साथ-साथ सस्ते भी होते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि रोजाना इंस्टेंट नूडल्स का सेवन आपके स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हो सकता है? ALSO READ: चाय या कॉफी के साथ भूलकर भी नहीं करना चाहिए ऐसी दवाओं का सेवन
 
1. न्यूट्रिशन की कमी:
इंस्टेंट नूडल्स में पोषक तत्वों की कमी होती है। इनमें फाइबर, प्रोटीन, विटामिन और मिनरल्स की मात्रा बहुत कम होती है। रोजाना इनका सेवन करने से शरीर को आवश्यक पोषक तत्व नहीं मिल पाते, जिससे कमजोरी, थकान, और इम्यूनिटी कमजोर हो सकती है। ALSO READ: लिवर को करना है डिटॉक्स तो पीजिए इस ड्राई फ्रूट का पानी, जानिए पीने का तरीका
 
2. वजन बढ़ना:
इंस्टेंट नूडल्स में कार्बोहाइड्रेट और फैट की मात्रा अधिक होती है। रोजाना इनका सेवन करने से कैलोरी का सेवन बढ़ जाता है, जिससे वजन बढ़ने का खतरा बढ़ सकता है।
 
3. हार्ट की समस्या:
इंस्टेंट नूडल्स में सोडियम की मात्रा अधिक होती है। ज्यादा सोडियम का सेवन करने से रक्तचाप बढ़ सकता है, जिससे हार्ट की समस्याओं का खतरा बढ़ सकता है।
 
4. डायबिटीज का खतरा:
इंस्टेंट नूडल्स में रिफाइंड कार्बोहाइड्रेट की मात्रा अधिक होती है, जो रक्त में शर्करा के स्तर को तेजी से बढ़ाता है। रोजाना इनका सेवन करने से डायबिटीज का खतरा बढ़ सकता है।
Instant Noodles Side Effects
5. पाचन समस्याएं:
इंस्टेंट नूडल्स में फाइबर की कमी होती है, जिससे पाचन क्रिया धीमी हो सकती है। इससे कब्ज, अपच, और गैस की समस्या हो सकती है।
 
6. कैंसर का खतरा:
कुछ अध्ययनों में पाया गया है कि इंस्टेंट नूडल्स में मौजूद कुछ रसायन कैंसर का खतरा बढ़ा सकते हैं।
 
क्या करें?
  • इंस्टेंट नूडल्स का सेवन कम करें।
  • स्वास्थ्यवर्धक भोजन जैसे फल, सब्जियां, दालें, और अनाज का सेवन करें।
  • घर पर ताजे नूडल्स बनाएं।
  • इंस्टेंट नूडल्स में सब्जियां, अंडे, या दूध जैसे पोषक तत्वों को शामिल करें।
इंस्टेंट नूडल्स सुविधाजनक हो सकते हैं, लेकिन रोजाना इनका सेवन आपके स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हो सकता है। स्वास्थ्यवर्धक भोजन का सेवन करके और इंस्टेंट नूडल्स का सेवन कम करके आप अपने स्वास्थ्य का ध्यान रख सकते हैं।
अस्वीकरण (Disclaimer) : सेहत, ब्यूटी केयर, आयुर्वेद, योग, धर्म, ज्योतिष, वास्तु, इतिहास, पुराण आदि विषयों पर वेबदुनिया में प्रकाशित/प्रसारित वीडियो, आलेख एवं समाचार जनरुचि को ध्यान में रखते हुए सिर्फ आपकी जानकारी के लिए हैं। इससे संबंधित सत्यता की पुष्टि वेबदुनिया नहीं करता है। किसी भी प्रयोग से पहले विशेषज्ञ की सलाह जरूर लें।
ये भी पढ़ें
सोते समय मोबाइल को रखना चाहिए इतनी दूर, जानें क्या है इसका खतरा