शुक्रवार, 12 जुलाई 2024
  • Webdunia Deals
  1. लाइफ स्‍टाइल
  2. सेहत
  3. हेल्थ टिप्स
  4. weight loss common mistakes
Written By WD Feature Desk

मील स्किप करने के बाद भी नहीं हो रहा है वजन कम, जानिए क्या है कारण

क्या वज़न कम करने के लिए मील स्किप करना है सही तरीका

weight loss mistakes
weight loss mistakes

वजन का सीधा सम्बन्ध हमारे खान-पान की आदतों से है। वजन कम करने के लिए लोग डाइटिंग करते हैं। कोई वेट लॉस के लिए डिनर स्किप करता है तो कई बार लोग वजन कम करने के लिए, नाश्ता छोड़ देते हैं। ये सच है कि कई लोग ऐसा करके वजन कम कर पाते हैं। लेकिन, कई लोगों के लिए, यह कारगर नहीं होता है।

मील स्किप करने के बाद भी ज्यादातर लोग, वजन कम नहीं कर पाते हैं। अगर आप भी उन लोगों में हैं, जो वजन कम करने के लिए, मील्स स्किप कर रहे हैं, लेकिन आपका वजन कम नहीं हो रहा है, तो यह आर्टिकल खास आपके लिए है। आज इस लेख में हम आपको बताएंगे कि क्या वजन कम करने के लिए मील्स स्किप करना सही है और मील स्किप करने के बाद भी वजन कम न होने के क्या कारण हो सकते हैं।ALSO READ: कैंसर से बचने के लिए महिलाओं को करवाना चाहिए Pap Smear Test

मील स्किप करने के बाद भी वजन कम क्यों नहीं होता है?
एक्सपर्ट के मुताबिक, वेट लॉस के लिए भूखा रहना या मील्स स्किप करना सही नहीं है। हमारे शरीर के लिए हेल्दी मील्स बहुत जरूरी हैं। लंबे वक्त तक भूखा रहने का असर, हमारे डाइजेशन और एनर्जी पर भी होता है।

अगर आप मील्स स्किप करती हैं, तो इससे मेटाबॉलिज्म स्लो होने लगता है। क्रैश डाइट या फिर मील स्किप करने से वजन कम नहीं होता है। अगर वेट लॉस होता भी है, तो वह लंबे समय के लिए नहीं होता है।

वजन कम करने के लिए, मेटाबॉलिज्म का दुरुस्त होना जरूरी है। जब आप लंबे अंतराल तक कुछ नहीं खाती हैं, तो इससे मेटाबॉलिज्म धीमा होने लगता है और फैट बर्निंग का प्रोसेस धीमा हो जाता है। वहीं, लंबे अंतराल के बाद कुछ खाने से कई बार हम ओवरईटिंग कर बैठते हैं और इससे वजन कम नहीं होता है बल्कि बढ़ने लगता है।

मील्स स्किप करने से शरीर कमजोर होने लगता है और इम्यून सिस्टम कमजोर हो जाता है। इससे बीमारियों का खतरा भी बना रहता है। अगर आप वेट लॉस करना चाहती हैं, तो हेल्दी खाना खाएं। डिनर हल्का लें लेकिन स्किप न करें। वजन कम करने के लिए, प्रोटीन, फाइबर और कार्ब्स का हेल्दी कॉम्बिनेशन लें।


अस्वीकरण (Disclaimer) : सेहत, ब्यूटी केयर, आयुर्वेद, योग, धर्म, ज्योतिष, वास्तु, इतिहास, पुराण आदि विषयों पर वेबदुनिया में प्रकाशित/प्रसारित वीडियो, आलेख एवं समाचार जनरुचि को ध्यान में रखते हुए सिर्फ आपकी जानकारी के लिए हैं। इससे संबंधित सत्यता की पुष्टि वेबदुनिया नहीं करता है। किसी भी प्रयोग से पहले विशेषज्ञ की सलाह जरूर लें।