जो दाल बिलकुल नही पसंद उसे अन्य दालों के साथ मिक्स करके खाएं, होंगे 10 फायदे

10 benefits of eating mix dal
अगर आपको कुछ दालों का स्वाद पसंद नहीं आता जिस वजह से आप गिनी-चुनी दालें ही खाते हैं, तो हम आपको बता रहे हैं एक ऐसा तरीका जिसे अपनाकर सभी दालों के पौष्टिक तत्वों को आप पा सकते हैं। इसके लिए आपको बनानी होंगी मिक्स दाल, 4-5 दालों को मिक्स कर बनाएं और खाएं। ऐसा करने से दाल में नया स्वाद आ जाएगा साथ ही सभी दालों के आपको मिल जाएंगे।
आइए, जानते हैं खाने के 10 फायदे -

1 अगर आपको कोई दाल स्वाद में बिल्कुल भी पसंद नहीं है, तो आप इसे में शामिल कर बना सकते हैं। यह आपको बेहतरीन स्वाद के साथ पोषण और स्वास्थ्य लाभ भी देगी। इससे आपको भरपूर मात्रा में केल्शियम, फास्फोरस, आयरन, प्रोटीन,आयरन,कार्बोहाइड्रेट, मैग्नीशि‍यम एवं अन्य खनिज लवण प्राप्त होते हैं।

2 या मिक्स दाल खाने का सबसे बड़ा फायदा यह है, कि इससे आपके शरीर को अलग-अलग दालों में मौजूद पोषक तत्व एक साथ मिल जाते हैं, जो आपकी के लिए बहुत फायदेमंद है। इसके अलावा आप किसी दाल विशेष से होने वाले नुकसान से भी बच जाते हैं।

3 मिली जुली दाल को खाने में शामिल कर आप पाचन संबंधी समस्याओं से बच सकते हैं, और तबियत खराब होने पर शारीरिक कमजोरी को दूर कर यह दाल आपके शरीर को ताकत देने का काम करती हैं। सभी पोषक तत्व मिलकर पोषण प्रदान करते हैं।

4 चूंकि यह दाल सभी प्रकार की दालों को मिलाकर बनाई जाती है, इसलिए इसके फायदे भी मिलेजुले और अधि‍क होते हैं। यह आपके वजन को बढ़ने से रोकती है और कफ, पित्त जैसी समस्याओं को दूर करती है। इसमें राजमा होने पर यह किडनी के लिए भी फायदेमंद होती है।

5 यह रक्त के विकारों को दूर कर आपकी त्वचा को साफ बनाए रखने में मदद करती है। इसके अलावा आपकी आंखों की रौशनी को बेहतर कर बालों को मजबूती और चमक प्रदान करती हैं। यह आपके चेहरे पर चमक लाने का काम भी करती है। मसूर की दाल सौंदर्य बढ़ाने में सहायक होती है और उड़द दाल का प्रयोग आपको जवां बनाए रखती है

6 यह दाल पाचन के मामले में सुपाच्य और काफी पौष्‍ट‍िक होती है। साथ ही बुखार और कुछ शारीरिक समस्याओं में लाभ देती हैं। मूंग की दाल से पाचन समस्याएं समाप्त होती हैं और इसमें भरपूर फाइबर होने से आपका वजन भी कम होता है।

7 अरहर की दाल इसमें शामिल होने से आप डाइबिटीज 2, कैंसर, दिल की बीमारियों से बचे रह सकते हैं। साथ ही रीढ़ की हड्ड‍ी संबंधी समस्याएं भी समाप्त होती हैं। यह दिमाग के लिए भी फायदेमंद है।

8 वहीं चने की दाल को इसमें शामिल कर आप एनीमिया, पीलिया, कब्ज व बालों की समस्याओं से बच सकते हैं। इसमें फाइबर की मात्रा भरपूर होती है, जो आपके शरीर में कोलेस्ट्रॉल की मात्रा को कम करती है।

9 अगर आप शाकाहारी हैं, तो मिली जुली दालों से आपको वे सारे फायदे मिल सकते हैं, जो नॉनवेज खाने से प्राप्त होते हैं। इसके अलावा आप सर्दी, गले की समस्याओं से भी बचे रह सकते हैं। खास तौर से मसूर की दाल, चिकन और मटन के सभी गुणों से भरी होती है।

10 अगर आप माइग्रेन, रक्तचाप, हृदय रोग या फिर डाइबिटीज के रोगी हैं, तो मिली जुली दालों का सेवन आपके लिए फायदेमंद होगा। इतना ही नहीं गर्भवती महिलाओं के लिए मिक्स दाल का सेवन करना बेहद लाभदायक होता है। इससे गर्भस्थ शिशु को सभी प्रकार के पोषक तत्व मिल जाते हैं।

 

और भी पढ़ें :